बाबा साहब को याद करना हमारी जिम्मेदारी : जेपी नड्डा

हम कुर्सी पर बैठने नहीं आए, हम देश की तस्वीर और तकदीर बदलने आए: नड्डा
-जेपी नड्डा, मनोहरलाल, ओमप्रकाश धनखड़ सहित सभी नेताओं ने बाबा साहब को किया नमन।
नड्डा ने गुरुग्राम में पार्टी के नवनिर्मित कार्यालय गुरू-कमल का किया शुभारंभ

गुरुग्राम – भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बाबा भीमराव अंबेडकर की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा कि बाबा साहब को याद करना हमारी जिम्मेदारी है। जो खुबसूरत भारत देख रहे हैं, वो बाबा साहब के लिखे संविधान और उनके समाज सुधार के कार्य के कारण हैं। बाबा साहब ने महिला सशक्तिकरण के लिए भी अनेक काम किए। बाबा साहब ने कहा कि महिला सशक्त तो समाज सशक्त।

नड्डा आज अंबेडकर जयंती पर गुरुग्राम में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे थे। यहां अंबेडकर को याद करते हुए उन्होंने कहा कि बाबा साहब कश्मीर को लेकर कभी भी 370 धारा नहीं चाहते थे। लेकिन जैसे ही वे लाॅ मिनिस्टर की कुर्सी से हटे। कांग्रेस ने 370 लगा दी। लेकिन मोदी जी ने 370 हटाकर बाबा साहब की ही ईच्छा पूरी की है।

नड्डा ने मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की पीठ थपथपाते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि भाजपा हरियाणा ने एक शानदार कार्यालय शुरू की है। यह कार्यालय भाजपा को वैचारिक मजबूती भी देगा। नड्डा ने कहा कि कार्यालय हमें संस्कार देता है। उन्होंने गुरु कमल कार्यालय को संस्कार का केंद्र भी बताया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि इस कार्यालय ने आगामी 25 सालों की धारा तय कर दी है। कार्यकर्ता कार्यालय को पूंजी समझे।

नड्डा ने कहा कि पार्टी ने पूरे देश में 512 कार्यालय बनाने का फैसला लिया है, जिसमें से 215 बन चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि हरियाणा में आगामी 8 माह में सभी जिलों में पार्टी कार्यालय बन जाएंगे।

उन्होंने सरकार के कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि देश का सबसे बड़ा केंसर सेंटर झज्जर में हैं। हरियाणा में 19 लाख से अधिक किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा गया।

उन्होंने कहा कि किसानों को कुछ लोगों ने भड़काया, लेकिन सच यह है कि नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने किसानों के लिए जो किया, वो किसी भी सरकार ने नहीं किया। एक करोड़ 75 लाख किसानों को ई:नाम योजना से जोड़ा।

नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने 11 करोड़ इज्जत घर (शौचालय ) बनवाएं। इनका निर्माण कर सरकार ने महिलाओं को इज्जत से जीने का माहौल दिया। हरियाणा में 6 लाख शौचालय बने हैं। नड्डा ने राजनीति में परिवारवाद पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस अब ना नेशनल रह गई और पार्टी रह गई है। यह दो भाई बहनों की पार्टी रह गई है।

भाजपा कार्यकर्ता बाबा साहब के सपनों को जीते हैं: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा कि भाजपा बाबा साहब के सपनों को जी रही है। हमारे पास पहले कहीं भी कार्यालय नहीं था, लेकिन हमारे कार्यकर्ताओं की मेहनत से आज कार्यालयों का निर्माण हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पार्टी के लिए यह भी सौभाग्य की गुरुग्राम कार्यालय के सबसे बड़े सभागार का नाम बाबा साहब के नाम से रखा गया है। मनोहरलाल ने कहा कि 22 जिलों में कार्यालय बनाएंगे। जैसे गुरुग्राम कार्यालय का नाम गुरुकमल रखा गया, वैसे ही सभी कार्यालयों के नाम में कमल जरुर आएगा। बाबा साहब सबसे बडे़ संविधान निर्माता तो थे ही, वे सबसे बड़े सामाज सुधारक भी रहे। नरेंद्र मोदी जी की सरकार और भाजपा की राज्य सरकारों ने समाज के सबसे कमजोर वर्ग के लिए अनेक योजनाएं बनाई।

मनोहरलाल ने कहा कि हमारी सरकार ने आखरी व्यक्ति से उत्थान की योजनाएं शुरू की है। जिन परिवार में बीबीएल कार्ड नहीं है, उनके बनाए जाएंगे।

केजरीवाल पर कटाक्ष करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि एक मुख्यमंत्री ऐसे हैं, जो मुफ्त की राजनीति करते हैं। लेकिन पंजाब में उनकी यह झूठ और मुफ्त की राजनीति चलने वाली नहीं है।

संविधान से वे सारी धारा हटें, जो बाबा साहब के विरोध के बाद भी शामिल की गई: ओमप्रकाश धनखड़

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि कार्यकर्ता ईश्वर का रूप है। कार्यालय का उद्घाटन का अवसर कार्यकर्ताओं के लिए उत्सव है। भाजपा का कार्यालय निर्णय की भूमि है। जहां देश हित के फैसले लिए जाते हैं। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती आज 4 हजार स्थानों पर मनाई गई। बाबा साहब 370 संविधान में लिखना नहीं चाहते थे, लेकिन लिखी गई। भाजपा ऐसी सभी धाराओं को हटाने का काम कर रही है, जो बाबा साहब संविधान में नहीं लिखना चाहते थे। हरियाणा क्रांति की भूमि है। हम ऐसे प्रदेश में रहते हैं, हजारों लोगों ने आजादी के लिए लड़ते हुए अपनी जान दी। हमने गांव गांव जाकर शहीदों का सम्मान किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, भूपेंद्र यादव व कृष्णपाल गुर्जर,प्रदेश प्रभारी एवं राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े, संग़ठन मन्त्री रविन्द्र राजू, वेदपाल एडवोकेट, मोहनलाल बडोली, पवन सैनी, परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा, सांसद सुनीता दुग्गल व रमेश कौशिक भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

झलकियां

नड्डा ने मुख्यमंत्री मनोहर और प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की बेहतर कार्य के लिए पीठ थपथपाई।
1…भारतीय जनता पार्टी के गुरुग्राम स्थित नए प्रदेश कार्यालय का नाम रखने में भी पार्टी पदाधिकारियों ने काफी माथापच्ची की है। कार्यालय गुरु द्रोणाचार्य से “गुरु” और पार्टी चिन्ह कमल से लिया गया “कमल”। इसके बाद कार्यकर्ताओं से सर्वसम्मति लेकर प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कार्यालय का नाम “गुरुकमल” रखा।

2…राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, भाजपा कार्यकर्ताओं ने बनचारी के ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया।

3.. “गुरुकमल” कार्यालय परिसर को तो पार्टी के झंडों से सजाया ही गया था, कार्यालय के बाहर दूर तक हाइवे के किनारे भी पार्टी के झंडे लगाए गए।

4…अंबेडकर जयंती कार्यक्रम और कार्यालय उद्घाटन कार्यक्रम के लिए गुरुग्राम में पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत में शहर भर 300 तौरण द्वार और 9 बड़े द्वार लगाए गए।

5..अंबेडकर जयंती पर बाबा साहब को समर्पित किए जाने वाले सभागार में बाबा साहब का स्थाई बैनर लगाया गया।

6…नड्डा ने जब कार्यालय में जब प्रवेश किया तो ब्राह्मणों द्वारा शंख नाद और 11 ब्राह्मणों द्वारा स्वस्तिवाचन एवं मंगलाचरण किया गया।

7…भाजपा महिला कार्यकर्ताओं ने तिलक लगाकर उनका स्वागत किया।

8…इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष ने प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर सहित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की उपस्थिति में कार्यालय का उद्घाटन किया और भारत माता के चित्र के सामने दीप प्रज्जवलित किया।

9..प्रदेश में भाजपा के तीन प्रदेश कार्यालय होंगे। गुरुग्राम स्थित कार्यालय को वाई-फाई और आधुनिक सुविधाएं कार्यकर्ताओं को उपलब्ध होगी। वर्चुअल बैठकों के लिए भी शानदार प्रबंध किए गए हैं।

10..प्रदेश कार्यालय का निर्माण प्रमुख प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा को बनाया गया है, जबकि अंबेडकर जयंती के इस कार्यक्रम के प्रभारी प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बडोली को बनाया गया।

error: Content is protected !!