-गुरुग्राम विवि में वैश्विक परिप्रेक्ष्य में औद्योगिक रुझान विषय पर हुआ कार्यक्रम

गुरुग्राम। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में गुरुग्राम विवि के विदेशी छात्र विभाग द्वारा वैश्विक परिप्रेक्ष्य में औद्योगिक रुझान विषय पर और प्रबंधन विभाग द्वारा प्रबंधन के क्षेत्र में नवीनतम विकास विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में वबाग लिमिटेड बैंकॉक थाईलैंड के सीईओ अनिल के. सरावत ने शिरकत की। अध्यक्षता गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति दिनेश कुमार ने की। मुख्य वक्ता अनिल कुमार सरावत ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में तो तकनीक का पहिया तेजी से दौड़ ही रहा है, जिसमें अधिक से अधिक व्यवसाय नई तकनीक में निवेश कर रहे हैं। इसके साथ ही आम लोगों के जीवन में भी तकनीकी क्रांति का व्यापक प्रभाव साफ तौर पर देखने को मिल रहा है। भारत में भी पिछले 10 साल में तकनीक की सूरत एकदम बदल गई है। तेज रफ्तार वाला इंटरनेट, 5जी स्मार्टफोन और कमोबेश हरेक विषय पर डिजिटल सामग्री मिल रही है। उसकी कीमत भी बेहद कम है।

उन्होंने छात्रों को स्मार्ट सिटी, स्मार्ट फोन, स्मार्ट इंफ्रास्ट्रचर, स्मार्ट बिल्डिंग, ई-टेक्नोलॉजी, ई-मोबिलिटी के बढ़ते ट्रेंड्स के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि संस्थान को चाहिए कि वह इंडस्ट्री के अनुसार अपना पाठ्यक्रम तैयार करें। इससे विद्यार्थियों को इंडस्ट्री को जानने एवं समझने के अवसर प्रदान होंगे। उन्होंने विभिन्न देशों की इंडस्ट्री एवं भारतीय इंडस्ट्री के विभिन्न टेक्निकल पहलुओं पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। आगे मुख्य वक्ता ने ई-कॉमर्स क्षेत्र में बढ़ते तकनीकी विकास के बारे में बोलते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारतीय बाजार में ई-कॉमर्स का उदय एकदम नई घटना है।

नलाइन खरीदारी का विकल्प मिलने से न केवल ग्राहकों का खरीदारी अनुभव बेहतर हुआ है, बल्कि इसने समूचे विकल्पों को हमारे मोबाइल फोन तक लाने का काम किया है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि तकनीकी क्रांति ने हमारे जीवन को बदल दिया है। हम सभी को नए ट्रेंड के साथ जीना सीखना होगा। इस तरह के कार्यक्रम छात्रों को इंडस्ट्री में हो रहे बदलावों के साथ साथ वैश्विक ट्रेंड को समझने में मदद करेंगे। इस मौके पर प्रो. एमएस तुरान, डॉ. अमरजीत कौर, डॉ. अन्नपूर्णा, डॉ. राकेश कुमार योगी, डॉ. सुमन वशिष्ठ, डॉ. अशोक खन्ना, डॉ. सीमा महलावत, डॉ. नवीन, डॉ. सोमवीर, डॉ. दिव्या, डॉ. मोनिका भाटिया, डॉ. हवा सिंह, डॉ. विजय मेहता उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!