गुरुग्राम 26 मार्च । 13वे आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत आयोजित किए जा रहे 7 दिवसीय कार्यक्रम के तहत आज आदिवासी युवक-युवतियों को हीरो मोटो कॉर्प कंपनी का भ्रमण करवाया गया।

नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक कृष्ण लाल पारचा ने बताया कि जिला प्रशासन गुरुग्राम, नेहरू युवा केंद्र संगठन गुरुग्राम तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित इस 13वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में झारखंड राज्य के गिरडिह, वेस्ट सिंहभूमि, चतरा, रांची व सरायकेला खरसावन जिलों से करीब 200 आदिवासी युवक युवतियां व 20 अनुरक्षण अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत यह कार्यक्रम 22 से 28 मार्च के बीच नेहरू युवा केन्द्र में आयोजित करवाया जा रहा है।

श्री पारचा ने बताया कि शैक्षणिक सत्रों के सात दिनों में आदिवासी छात्रों को भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं व कौशल शिक्षा से संबंधी जानकारी प्रदान की जा रही है। वहीं दैनिक कार्यक्रमों के क्रम में विकास के मुद्दे, राष्ट्र निर्माण और सशक्तिकरण पर आदिवासी युवाओं के अनुभव सांझा करने के साथ ही उन्हें आजादी के अमृत महोत्सव व आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के विषय में भी उनका ज्ञानवर्धन किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें समृद्ध भारतीय संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए दिल्ली के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करवाने सहित सीआरपीएफ कैम्प व औद्योगिक स्थलों का भी भ्रमण करवाया जा रहा है। इसके साथ साथ उन्हें हरियाणवी संस्कृति व शिक्षा पद्धति से रूबरू करवाने के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल का भी भ्रमण करवाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में सिरसा लोकसभा क्षेत्र से युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा युवाओं को प्रोत्साहित किया गया जबकि कार्यक्रम के शैक्षणिक सत्र के दौरान नेहरू युवा केंद्र संगठन के कार्यकारी निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल श्री अरुण कुमार सिंह ने शामिल होकर युवाओं का मार्गदर्शन किया।

error: Content is protected !!