– इनफोर्समैंट टीम ने एनकेवी कॉलोनी धूमसपुर तथा जेल रोड़ भोंडसी क्षेत्र में की गई कार्रवाई
– जेसीबी की सहायता से 25 निर्माणाधीन स्ट्रक्चरों व 15 डीपीसी स्तर के निर्माणों को किया गया ध्वस्त

गुरूग्राम, 25 मार्च। बिना बिल्डिंग प्लान स्वीकृत करवाए किए जाने वाले निर्माणों तथा अवैध कॉलोनाईजेशन के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को इनफोर्समैंट टीम ने एनकेवी कॉलोनी धूमसपुर तथा जेल रोड़ भोंडसी क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माणों को तोड़ा।

शुक्रवार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट एवं सहायक अभियंता आरके मोंगिया के नेतृत्व में निगम की इनफोर्समैंट टीम भारी पुलिस बल एवं जेसीबी लेकर धूमसपुर स्थित एनकेवी कॉलोनी तथा जेल रोड़ भोंडसी क्षेत्र में पहुंची। यहां पर टीम ने जेसीबी की सहायता से 25 निर्माणाधीन स्ट्रक्चरों व 15 डीपीसी स्तर के निर्माणों को धराशायी किया। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए मौके पर पुलिस बल मौजूद रहा।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के अनुसार नगर निगम सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण शुरू करने से पूर्व बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लेना अनिवार्य है। सरकार द्वारा बिल्डिंग प्लान स्वीकृति की पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन की हुई है। आर्किटैक्ट के माध्यम से हरियाणा ऑनलाईन बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम पोर्टल पर बिल्डिंग प्लान के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की व्यवस्था है। बिना बिल्डिंग प्लान स्वीकृति के किए जाने वाले निर्माण के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कार्रवाई की जाती है। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे किसी भी प्रकार का अनाधिकृत निर्माण ना करें। साथ ही अवैध कॉलोनियों में मकान, दुकान या प्लॉट की खरीद-फरोख्त से बचें।

error: Content is protected !!