प्रदर्शनकारियों ने खेड़कीदौला टोल को प्रदर्शनकारियों की कराया फ्री
शहर में कई स्थानों पर जाम की बनी स्थिति, यातायात किया डायवर्ट
धरना और मांग के समर्थन के लिए पहुंचने वालों में शरारती भी घुसे

फतह सिंह उजाला

खेड़कीदौला/गुरूग्राम। संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा के तत्वाधान में सेना में अहिर रेजीमेंट की मांग को लेकर बीते करीब 46 दिनो से दिल्ली-जयपुर हाई-वे पर खेड़कीदौला में चल रहे धरना प्रदर्शन ने शहीदी दिवस बुधवार को अचानक ही विकराल-उग्र रूप धारण कर लिया। हालांकि इस डेढ़ महीने के दौरान अनेक नेता और मंत्री और पूर्व मंत्री भी धरने में अपना-अपना समर्थन देने के लिए पहुंचे और सेना में अहीर रेजिमट बनाने की मांग को जायज ठहराते हुए केंद्र सरकार तक मैसेज पहुंचाने सहित पैरवी करने की बात भी कही। सवाल यह भी बन पड़ा है कि जिस प्रकार का प्रदर्शन सहित धरना का निर्णायक दिन को देखने  के लिए मिला, क्या इस प्रकार के धरना, विरोध -प्रदर्शन किसी सरकार पर दवाब बनाने में सफल आंके जा सकेगे ?

इसी मुद्दे को लेकर बुधवार को गुरुग्राम के खेड़कीदौला टोल प्लाजा के पास हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हुए। इस दौरान सुबह से ही टोल प्लाजा को भी फ्री कर दिया गया। हालांकि  गुरुग्राम शहर में आने वाले और गुरुग्राम शहर से बाहर जाने वाले लोगों को थोड़ा जाम का सामना करना पड़ा और अधिकतर वाहन चालकों को रूट डायवर्ट कर भेजा गया। इस दौरान सुबह से ही पुलिस प्रशासन धरना प्रदर्शन पर मौजूद रहे। हालांकि इस दौरान कई शरारती तत्वों ने खूब जमकर हंगामा किया। अहीर रेजिमेंट बनाने के समर्थन में आए लोगों में शामिल कुछ शरारती तत्व भी रहे,  जिन्होंने सड़क जाम कर खूब हंगामा बरपाया ।

जो अहीर रेजिमेंट के समर्थन में समझदार लोग आए थे, वह जाकर धरना स्थल पर पहुंचे और वहां पर मौजूद वक्ताओं की बातें सुनी । लेकिन कुछ शरारती तत्व भी थे, जिन्होंने रोड के बीच में ही गाड़ियां खड़ी कर जाम लगा दिया और गाड़ियों पर चढ़कर खूब डांस भी किया। इस दौरान शरारती तत्व गाड़ियों पर चढ़ने के साथ साथ बुलेट मोटरसाइकिल दौड़ाते हुए पटाखे चलाते रहे तो कुछ मोटरसाइकिल और स्कूटी में पुलिस का सायरन बजाते हुए नजर आए । इस दौरान कई लोगों को गाड़ियां तेज भगाकर मारते हुए भी देखा गया। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस बल भी असहाय नजर आया। क्योंकि इतना कुछ करने के बाद भी पुलिस कर्मियों ने किसी को भी नहीं रोका।  अपनी मांग को लेकर धरने पर बैठना, प्रदर्शन करना बिल्कुल जायज है । लेकिन सड़क पर ऐसे हंगामा करना कतई जायज नहीं है , इसी दौरान एक गाड़ी से मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की टक्कर भी हो गई । जिन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है । इस दौरान चसैकाने वाली बात कि सड़क पर ही एक चाकू भी गिरा मिला । ऐसे में कोई तेज गाड़ी ला कर एकएक गाड़ी की ब्रेक मार दे और वह गाड़ी वहां मौजूद भीड़ में घुस जाए तो सोचिए उस वक्त वहां क्या हालात होते।

सेना में अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर बुधवार को यहां खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर धरनारत लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान सरकार से रेजिमेंट बनाने की मांग करते हुए आंदोलन को जारी रखने की भी बात कही। प्रदर्शनकारियों ने सुबह से ही खेड़कीदौला टोल के बेरिकेट हटाकर फ्री करा दिया। प्रदर्शन के दौरान गुरुग्राम में कई जगह पर जाम की स्थिति भी बनी, इस कारण कई रूटों को यातायात पुलिस ने डायवर्ट किया। संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा की ओर से पूर्व में इस प्रदर्शन की घोषणा की गई थी। कई दिन से इसे लेकर तैयारियां भी चल रही थी। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की भी इस पर नजर थी। बुधवार को मोर्चा के बैनर तले लोगों ने गुरुग्राम-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-48 स्थित खेड़कीदौला टोल प्लाजा के सुबह ही बैरिकेट हटा दिया। इस दौरान बिना टोल दिए ही वाहनों को लोग निकालते रहे। हालांकि चर्चाएं यह भी होती रहीं कि टोल से निकलने वालों के फास्ट टैग से टोल वसूली हो जाएगी। प्रदर्शनकारियों ने पहले तो टोल के बैरिकेट को हटाकर वहां खड़े होकर प्रदर्शन किया। इस दौरान टोल के दोनों तरफ जाम लगना शुरू हो गया।

मोर्चा में शामिल मनोज यादव ने बताया कि उन्होंने जाम नहीं लगाया, बल्कि टोल को फ्री करवाया गया है। सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक टोल फ्री रखने की उन्होंने बात कही। साथ ही बताया कि इस प्रदर्शन में प्रदेशभर से लोगों ने शिरकत की है। राजनीति से ऊपर उठकर हर पार्टी नेता, कार्यकर्ता यहां पहुंचे हैं। पूर्व में भी कई पार्टियों के नेताओं ने शिरकत करके आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी के सांसद डा. सुशील गुप्ता, पूर्व विधायक एवं आप नेता उमेश अग्रवाल भी पहुंचे। आप नेताओं ने इस मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यह मांग पूरी तरह से जायज है। केंद्र सरकार को बिना देरी के इस पर सकारात्मक निर्णय लेना चाहिए, ताकि सैनिकों की खान अहीरवाल समेत देश का मान बढ़े।  इस प्रदर्शन को देखते हुए गुरुग्राम यातायात पुलिस की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में 1000 से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई, ताकि यातायात जाम की स्थिति ना बने। क्षेत्रों में 17 नाके भी लगाए गए। रेवाड़ी की तरफ से आने-जाने वालों को अपील की गई कि वे राष्ट्रीय राजमार्ग पर से चलने की बजाय केएमपी का प्रयोग करें, ताकि शहर में जाम ना लगे। दिल्ली की तरफ से रेवाड़ी जाने वालों को भी हीरो होंडा चौक से सुभाष चौक की तरफ और पटौदी रोड की तरफ निकाला गया।