– इससे प्रॉपर्टी के नाम पर फर्जीवाड़ा रूकने के साथ ही निगम का रिकार्ड भी होगा दुरूस्त

गुरूग्राम, 21 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र की सभी प्रॉपर्टी आईडी को अब परिवार पहचान पत्र से लिंक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। नगर निगम के कर्मचारी घर-घर जाकर यह कार्य कर रहे हैं।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने गुरूग्राम के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे उनके यहां आने वाले कर्मचारियों को पूर्ण सहयोग करें तथा प्रॉपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र से लिंक करवाने का कार्य पूर्ण करवाएं। प्रॉपर्टी आईडी को पहचान पत्र से लिंक करने से नगर निगम के पास मौजूद रिकार्ड पूरी तरह से दुरूस्त होगा। साथ ही फर्जी तरीके से रजिस्ट्री करवाकर अपने नाम चढ़ाने के फर्जीवाड़े पर अंकुश लगेगा। परिवार पहचान पत्र से आईडी लिंक होने से प्रॉपर्टी के असली वारिस की पहचान भी आसानी से होगी क्योंकि रिकार्ड दुरूस्त होने से व्यक्ति की प्रॉपर्टी की जानकारी निगम के पास होगी।

उन्होंने बताया कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से सभी निगमों, पालिकाओं एवं परिषदों को पत्र जारी करके उनके क्षेत्रों की प्रॉपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र के  साथ लिंक करने के आदेश जारी हुए थे, जिसके बाद कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाकर हर वार्ड की हर कॉलोनी व मोहल्ले में घर-घर जाकर लोगों की प्रॉपर्टी आईडी को पहचान पत्र से लिंक करने का कार्य किया जा रहा है।

गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने इस कदम को सरकार का सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि इससे प्रॉपर्टी विवादों पर अंकुश लगेगा तथा नगर निगम के पास प्रॉपर्टी का सही व सटीक डाटा होगा। रिकार्ड दुरूस्त होने से यह पता लग सकेगा कि प्रॉपर्टी किसी गलत हाथों में तो नहीं है। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे इस कार्य में सहयोग करें तथा कर्मचारियों को सही डाटा उपलब्ध करवाकर अपनी प्रॉपर्टी को परिवार पहचान पत्र से लिंक करवाएं।

error: Content is protected !!