महावर वैश्य सभा ने उठाया भूतेश्वर मंदिर चौक परकलश यात्रा के भव्य स्वागत का बीड़ा : डॉ. मंदीप किशोर गोयल

गुरुग्राम। दो अप्रैल को अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की गुरुग्राम जिला इकाई के तत्वावधान में आयोजित होने वाली भव्य शोभा एवं कलश यात्रा को यादगार बनाने के लिए वैश्य समाज के विभिन्नि संगठन अपनी भूमिका निभाने के लिए आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को सम्मेलन एवं महावर वैश्य सभा के पदाधिकारियों की एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के बाद महावर वैश्य सभा के अध्यक्ष सुनील गुप्ता ने बताया कि कलश यात्रा का भूतेश्वर मंदिर पर स्वागत एवं इससे संबंधित व्यवस्थाएं जुटाने की जिम्मेदारी महावर वैश्य सभा निभाएगी। बैठक के दौरान सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों ने एक स्वर में 2 अप्रैल को आयोजित होने वाली भव्य शोभा एवं कलश यात्रा को अभूतपूर्व ढंग से सफल बनाने के लिए बीड़ा उठाया है। इस बैठक में वैश्य महासम्मेलन के जिलाध्यक्ष डॉ. मंदीप किशोर गोयल के साथ-साथ प्रदेश सचिव पीयूष सिंघल, महावर वैश्य सभा गुरुग्राम के अध्यक्ष सुनिल कुमार गुप्ता, सचिव तरुण गुप्ता, भूतपूर्व कार्यकारी अध्यक्ष रामानंद गुप्ता, भूतपर्व सचिव पारस राम गुप्ता, उप प्रधान सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, सह-सचिव देेवेन्द्र गुप्ता, कानूनी सलाहकार अनिल कुमार गुप्ता सहित अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे।

वैश्य महासम्मेलन के जिलाध्यक्ष डॉ. मंदीप किशोर गोयल ने बताया कि 2 अप्रैल को पहला नवरात्रा होगा एवं इसी दिन से नव संवत्सर भी प्रारम्भ हो रहा है। इस दिन को दिन वैश्य दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है तथा गुरुग्राम वैश्य महासम्मेलन ने इस दिन भव्य शोभा एवं कलश यात्रा का आयोजन किया है जो कि सेक्टर-5 में कम्युनिटी सेंटर के पास निर्माणाधीन महालक्ष्मी मंदिर से प्रारम्भ की जाएगी। यह यात्रा सायं 3 बजे प्रारम्भ होगी जिसमें बडौत, मथुरा, एवं मुजफ्रनगर से झाकियां मंगवाई गई विभिन्न झांकियां शामिल की गई हैं। इन झांकियों में मुख्य रूप से महाराजा अग्रसेन की झांकी, खाटू श्याम नरेश श्याम की झांकी, महालक्ष्मी, भगवान शिव, राम दरबार, दुर्गा देवी की झांकियों के साथ-साथ आजादी के अमृत महोत्सव और सामाजिक संदेश के लिए पर्यावरण और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ इत्यादि की झांकियां विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल को आयोजित होने वाली शोभा एवं कलश यात्रा को लेकर पूरे शहर भर में एक विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। वह जहां भी जिस भी क्षेत्र अथवा संस्था के साथ बैठक करने के लिए जाते हैं तो जोर-शोर यात्रा में शामिल होने की मंशा जाहिर करते हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि लोगों का उत्साह देखते हुए यह शोभा एवं कलश यात्रा गुरुग्राम ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेशभर में ऐतिहासिक होगी।

इस यात्रा के लिए बनाई गई समितियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि शोभा यात्रा के लिए महेन्द्र लाहौरिया, पवन सिंघल, मुकेश सिंगला, बैंड व झांकी के लिए डॉ. वी.के. जैन, साज सज्जा के लिए गजेन्द्र गुप्ता एवं विवेक गुप्ता, प्रचार प्रसार के लिए दिनेश अग्रवाल व विजेन्द्र गर्ग, यात्रा प्रबंधन के लिए देवेन्द्र गुप्ता, महालक्षमी मंदिर व कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 5 व्यवस्था के लिए मुकेश सिंघल, शोभा यात्रा स्वागत के लिए रोशन लाल मंगला एवं अरूण महेश्वरी, साज सज्जा सामान व्यवस्था विजेन्द्र गुप्ता, रंगोली व्यवस्था के लिए विवेक गुप्ता, जांगिड़ धर्मशाला व भूतेश्वर मंदिर चौक व्यवस्था देवेन्द्र गुप्ता, रामानंद गुप्ता एवं विजेन्द्र जिंदल, भोजन व्यवस्था ईश्वर मित्तल एवं साधुराम अग्रवाल तथा पगड़ी व्यवस्था के लिए गजेन्द्र गुप्ता एवं विक्रम गुप्ता व अमित लाहौरिया को उनकी समिति अनुसार जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!