अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जिला गुरुग्राम द्वारा 2 अप्रैल को नव संवत सर एवं वैश्य दिवस के अवसर पर भव्य शोभा एवं कलश यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस शोभा यात्रा में अनेक भव्य झांकियों के साथ विशाल कलश यात्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसकी व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। यह जानकारी अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन गुरुग्राम जिलाध्यक्ष डॉ. मंदीप किशोर गोयल ने दी।

उन्होंने बताया कि 2 अप्रैल को पहला नवरात्रा एवं नव संवत सर प्रारम्भ हो रहा है। यह दिन वैश्य दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस बार गुरुग्राम शहर में वैश्य दिवस के अवसर पर एक भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह यात्रा सेक्टर-5 में कम्युनिटी सेंटर के पास निर्माणाधीन महालक्ष्मी मंदिर से प्रारम्भ की जाएगी। सायं 3 बजे प्रारम्भ होने वाली इस शोभा यात्रा में बडौत, मथुरा, एवं मुजफ्रनगर से झाकियां मंगवाई गई हैं। इन झांकियों में महाराजा अग्रसेन की झांकी, खाटू श्याम नरेश श्याम की झांकी, महालक्ष्मी, भगवान शिव, राम दरबार, दुर्गा देवी की झांकियों के साथ-साथ आजादी के अमृत महोत्सव और सामाजिक संदेश के लिए पर्यावरण और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ इत्यादि की झांकियां भी सम्मिलित रहेंगी। इन झांकियों में कई प्रकार के बैंड एवं ऊंट-घोड़ों की भी व्यवस्था की गई है। इस शोभा यात्रा की अगुवानी 11 सौ महिलाओं की कलश यात्रा के साथ की जाएगी।  

उन्होंने बताया कि इस शोभा यात्रा की तैयारियों के लिए अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की जिला शाखा द्वारा कई बैठकों का आयोजन किया जा चुका है। शोभा यात्रा को भव्य बनाने के लिए विभिन्न उपसमितियों का गठन किया गया है जिसमें शोभा यात्रा के लिए महेन्द्र लाहौरिया, डॉ. वी.के. जैन, देवेन्द्र गुप्ता, पवन सिंघल और मुकेश सिंघल को जिम्मेदारी दी गई है। शोभा यात्रा को भव्य रूप देने के लिए अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जिला गुरुग्राम की इकाई के पदाधिकारी अरूण अग्रवाल, गजेन्द्र गुप्ता, धीरज गुप्ता, अनिल कुमार गुप्ता आदि सहित सभी अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, वह विभिन्न स्थानों पर जाकर बैठकों का आयोजन कर रहे हैं। इन पदाधिकारियों ने विभिन्न समितियों का भी गठन किया है।

गुरुग्राम के पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल की धर्मपत्नी अनीता अग्रवाल के नेतृत्व में अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जिला गुरुग्राम (महिला शाखा) को कलश यात्रा की जिम्मेदारी सौंपी गई है जिसमें जिलाध्यक्षा मिनाक्षी गुप्ता, कार्यकारी अध्यक्षा सुरूचि गोयल, महासचिव मीना गर्ग एवं ज्योति गुप्ता अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। शहर के सभी क्षेत्रों से अधिक से अधिक महिलाओं को कलश यात्रा में शामिल करने के लिए वह प्रतिदिन अलग-अलग स्थानों पर नुक्कड़ सभाएं आयोजित कर रही हैं।

जिलाध्यक्ष डॉ. मंदीप किशोर गोयल ने बताया कि इस तरह की शोभा यात्रा गुरुग्राम में पहली बार आयोजित होने जा रही है। उन्होंने बताया कि वैश्य दिवस के अवसर पर होने वाली इस शोभा यात्रा को लेकर गुरुग्राम शहर में विशेष उत्साह है और पूरा वैश्य समाज इस यात्रा को अभूतपूर्व, अनूठी एवं एतिहासिक बनाने के लिए एकजुट है।

error: Content is protected !!