भूपेंद्र यादव ने बच्चों के साथ किया संस्कृत के श्लोकों का उच्चारण.
बच्चों की योगशाला में सूर्य नमस्कार देखकर किया प्रोत्साहित.
जमालपुर स्पोर्ट्स अकैडमी के बच्चों से फार्म हाउस पर मुलाकात.
योगासन और सनातन संस्कृति के प्रोत्साहन को भेंट की पुस्तकें

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । यह मौका और माहौल ही ऐसा था कि समझना मुश्किल था कि जमालपुर स्पोर्ट्स एकेडमी के होनहार बच्चे केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव के फार्म हाउस पर पहुंचे या फिर भूपेंद्र यादव बच्चों की व्यायामशाला और पाठशाला में पहुंचे । जो भी हो स्पोर्ट्स अकैडमी के बच्चों और यहां विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण ले रहे युवाओं एवं संस्कृत के श्लोक उच्चारण सहित भारतीय सनातन संस्कृति का मूल कहे जाने वाले हवन यज्ञ का ज्ञान अर्जित कर रहे पटौदी क्षेत्र के विभिन्न गांवों के युवा और नन्हे बच्चों के बीच केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का पहुंचना दोनों के लिए यादगार बन गया ।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने जमालपुर फार्म हाउस पर पहुंचे बच्चों से बालमन स्वभाव के मुताबिक मित्रवत खुलकर बातचीत भी की । इसी मौके पर कुछ बच्चों से बातचीत के दौरान बच्चों के द्वारा संस्कृत में श्लोक उच्चारण किया गया तो केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी बच्चों के साथ-साथ स्वयं भी बच्चों के द्वारा बोले गए संस्कृत श्लोक का पुर्न उच्चारण किया । इसके अलावा बच्चों को विभिन्न खेलों और फिजिकल ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनर और भारतीय सनातन संस्कृति सहित यज्ञ इत्यादि करने के महत्व का ज्ञान देने वाले वेदाचार्य-योगाचार्य भी मौजूद रहे । बच्चों के द्वारा सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार की पूरी प्रक्रिया केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के समक्ष करके दिखाई गई और इसके साथ ही सूर्य नमस्कार के महत्व सहित इसका करने वाले को क्या लाभ होता है, इसके विषय में भी जानकारी दी गई । जमालपुर स्पोर्ट्स एकेडमी के होनहार खिलाड़ी युवा व बच्चों से मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने स्वयं ही बच्चों से उनके गांव और खेलो सहित अन्य रुचि के विषय में भी जानकारी प्राप्त की ।

यहां बच्चों के द्वारा विभिन्न प्रकार के योगासन और योग क्रियाओं का प्रदर्शन करते हुए बताया गया कि योगासन करने से किस प्रकार शरीर को लचीला और पूरी तरह से स्वस्थ रखा जा सकता है। बच्चों के द्वारा स्कूल में की जाने वाली पीटी की तरह ही यहां पर सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को करके दिखाया गया । इस मुलाकात के दौरान जमालपुर स्पोर्ट्स एकेडमी के होनहार युवा खिलाड़ी जो कि अधिकांश आसपास के ग्रामीण अंचल के ही रहने वाले हैं, उनके द्वारा तिरंगा झंडा मुद्रित टी-शर्ट और भारतीय सनातन संस्कृति की पहचान कहे जाने वाले भगवा रंग के कुर्ते और वस्त्र पहने हुए थे । यहां बच्चों से मेल मुलाकात के दौरान की गई बातचीत में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेल और स्वास्थ्य को भी जीवन में अपनाने का आह्वान किया । इस दौरान कई युवा बच्चों को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने भारतीय सनातन संस्कृति और योग एवं खेल संबंधित पुस्तके भी समृति चिन्ह के रूप में भेंट की । इसके साथ ही बच्चों के साथ सामूहिक चित्र भी उन्होंने खिंचवा कर दुल्हंडी पर्व को बच्चों सहित अपने लिए यादगार बना लिया । केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के समक्ष योगासन, संस्कृत भाषा में श्लोक उच्चारण व अन्य शारीरिक प्रदर्शन करने वाले सभी युवा बच्चे इस यादगार मौके और लम्हे पर बेहद प्रसन्न दिखाई दिए।

error: Content is protected !!