सदर बाजार में अतिक्रमण करने वालों पर होगा भारी जुर्माना

– आने वाले दिनों में अतिक्रमण करवाने वाले दुकानदारों की दुकानें भी की जाएंगी सील
– अतिक्रमण हटाने के दौरान कार्रवाई में बाधा डालने वालों पर होगा मुकदमा दर्ज
– अतिक्रमण करने वालों की पहचान के लिए बाजार की करवाई जा रही है लगातार वीडियोग्राफी

गुरूग्राम, 16 मार्च। गुरूग्राम के सबसे प्राचीनतम एवं व्यस्तम सदर बाजार को अतिक्रमण मुक्त, स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर बनाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए लगातार कार्रवाई चल रही है।

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला ने बताया कि अब सदर बाजार में अतिक्रमण करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा तथा बार-बार अनुरोध एवं निर्देश के बावजूद भी जो दुकानदार अपनी दुकानों के बाहर अतिक्रमण करते हैं या करवा रहे हैं, उनकी दुकानों को सील करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। नगर निगम द्वारा अतिक्रमण करने या करवाने वालों की पहचान के लिए बाजार की लगातार वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है। यही नहीं, अतिक्रमण हटाने के दौरान टीम का विरोध करने वाले या सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों पर विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा भी दर्ज करवाया जाएगा। साथ ही सामान को जब्त किया जाएगा तथा जुर्माने की अदायगी के बाद ही छोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किए जा रहे स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज के तहत सदर बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है, परंतु कुछ स्थानीय दुकानदार इस अभियान में सहयोग नहीं दे रहे हैं। इसको देखते हुए अब नियमानुसार अन्य कार्रवाई अमल में लाने का निर्णय लिया गया है। इस मामले में निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा स्वयं निगरानी कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि गुरूग्राम का सदर बाजार बहुत ही प्राचीन एवं व्यस्त बाजार है। बाजार में प्रतिदिन ग्राहकों की आवाजाही काफी रहती है। ऐसे में जनहित को ध्यान में रखते हुए बाजार का अतिक्रमण मुक्त होना बहुत ही जरूरी है। नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीमें लगातार अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई कर रही हैं। बाजार में अतिक्रमण होने के कारण यहां आने वाले ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, सुरक्षा की दृष्टि से भी बाजार में अतिक्रमण खतरनाक है। पूर्व में हुई आगजनी की घटनाओं में यह देखा गया है कि दमकल वाहन के घटना स्थल पर पहुंचने में अतिक्रमण के कारण बाधा उत्पन्न हुई है। जनहित की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाजार का अतिक्रमण मुक्त होना बहुत ही आवश्यक है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!