22 से 28 मार्च तक आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम

13वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के लिए बैठक आयोजित.
आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत कार्यक्रम का आयोेजन.
विभिन्न जिलों से 200 आदिवासी युवक युवतियां कार्यक्रम में पहुचेंगे.
एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने उचित व्यवस्था के दिए आदेश.
नेहरू युवा केन्द्र में किया जाएगा कार्यक्रम का आयोजन

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। 
एडीसी विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में 13वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये बैठक आयोजित की गई। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत यह कार्यक्रम 22 से 28 मार्च के बीच नेहरू युवा केन्द्र में आयोजित किया जाएगा। मंगलवार को एडीसी ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को बताया कि यह कार्यक्रम जिला प्रशासन गुरुग्राम, नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम एवं युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जिसमें झारखंड राज्य के गिरडीह, वेस्ट सिंहभूमि, चतरा, रांची व सरायकेला खरसावन जिलों से करीब 200 आदिवासी युवक युवतियां इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरुग्राम पहुंच रहे है। इसके अतिरिक्त युवाओं के साथ 20 अनुरक्षण अधिकारी भी रहेंगे।

हरियाणवी संस्कृति व शिक्षा पद्धति देखेंगे
बैठक में उन्होंने एससीआरटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एससीआरटी परिसर में इनके ठहरने व खाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। वहीं आरटीए विभाग के अधिकारियों  से कहा कि वह जिला की विभिन्न जगहों पर इन्हें भ्रमण करवाने के लिये ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें ताकि युवा यहां की संस्कृति को नजदीक से देख सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इस कार्यक्रम में प्रत्येक दिन चिकित्सकों की टीम सहित एम्बुलेंस की ड्यूटी लगाए।  चूंकि युवा ग्रुप में काफी संख्या में युवतियां भी आएंगी ऐसे में  पुलिस विभाग सुरक्षा की दृष्टि से उचित व्यवस्था करें। उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र के उप निदेशक कृष्ण लाल पारचा को निर्देश दिए कि वे आने वाले युवक युवतियों को मॉडल संस्कृति स्कूल का भी भ्रमण करवाएं ताकि उन्हें हरियाणवी संस्कृति व शिक्षा पद्धति की नजदीक से देखने का अवसर मिले।

विभिन्न स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा
बैठक में पारचा ने उपरोक्त 7 दिवसीय कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि शैक्षणिक सत्रों के  सात दिनों में आदिवासी छात्रों को भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं व कौशल शिक्षा से संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी। वहीं दैनिक कार्यक्रमों के क्रम में विकास के मुद्दे, राष्ट्र निर्माण और सशक्तिकरण पर आदिवासी युवाओ के अनुभव सांझा करने के साथ ही उन्हें आजादी के अमृत महोत्सव व आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के विषय में भी उनका ज्ञानवर्धन किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें समृद्ध भारतीय संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए दिल्ली के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करवाने सहित सीआरपीएफ कैम्प व औद्योगिक स्थलों का भी भ्रमण करवाया जाएगा। बैठक में जिला परिषद की सीईओ अनुश्योकंद सहित कार्यक्रम की व्यवस्था प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों पदाधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!