नांगल चौधरी क्षेत्र में 90 स्टोन क्रेशर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सहमति से स्थापित:कंवरपाल

भारत सारथी/कौशिक

स्टोन क्रेशर नांगल चौधरी

नारनौल/चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बजट सत्र के दौरान सदन को अवगत करवाया कि महेन्द्रगढ़ जिले के नांगल चौधरी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में 90 स्टोन क्रेशर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एच.एस.पी.सी.बी.) की सहमति से स्थापित है।

यह जानकारी कंवरपाल ने मंगलवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए दी।

उन्होने बताया कि 90 क्रैशरों में से 61 स्टोन क्रेशर पर्यावरणीय मानकों की पालना करते हुए पाए गए है तथा 25 स्टोन क्रेशरों साइटिंग मापदण्डों तथा उत्सर्जन के पर्यावरणीय मानकों की पालना न करते हुए पाए गए है। चार इकाइयों के संचालन की सहमति समाप्त हो गई है तथा इकाइयों अपने आप बन्द हो गई है।

कंवरपाल ने बताया कि पर्यावरण मानकों का पालन न करने वाले स्टोन क्रेशरों के विरूद्ध हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कार्यवाही की गई है। उन्होने बताया कि 22 ईकाईयां स्टोन क्रेशरों के साईटिंग मापदण्डों के मानकों को पूरा नहीं करती है और 13 ईकाईयों को चलाने की सहमति बोर्ड द्वारा रद्द की गई है। इन 13 ईकाईयों में से 6 ईकाईयों ने माननीय भारत के उच्चतम न्यायालय से स्थगन (स्टे) प्राप्त किया है, 2 ईकाईयों ने माननीय अपील प्राधिकरण से स्थगन (स्टे) प्राप्त किया है तथा 5 ईकाईयाँ बन्द पड़ी है। 

उन्होंने बताया कि 2 ईकाईयों नें चलाने की सहमति के प्रतिसंहरण से पूर्व माननीय उच्च न्यायालय से स्थगन (स्टे) प्राप्त किया है। इसी प्रकार 4 ईकाईयों को चलाने की सहमति बोर्ड द्वारा रद्द की गई है तथा उन्हे बंद भी किया गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!