प्रवासी मजदूरों को पढ़ाया कानूनी जागरूकता का पाठ

जागरूकता के लिए सेक्टर 22 स्थित लेबर चौक का दौरा किया.
लगभग 100-150 मजदूरों के साथ में बातचीत की गई

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
 ज़िला विधिक सेवाएँ प्राधिकरण गुरुग्राम, लीगल एड सोसाइटी व  द नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी गुरुग्राम के सदस्यों ने आज श्रम कल्याण बोर्ड के माध्यम से सरकार द्वारा मजदूरों को प्रदान की जाने वाली योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सेक्टर 22 स्थित लेबर चौक का दौरा किया।

इस दौरान कानूनी जागरूकता कार्यकर्ता सुश्री शिक्षा दहिया और कानूनी सहायता समिति के अध्यक्ष करण कटारिया ने श्रमिकों को आधिकारिक वेबसाइट व कल्याण बोर्ड पर पंजीकरण के अधीन उन्हें मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की। इस दौरान  कानून के छात्रों द्वारा लक्षित लाभार्थियों को कई योजनाएं समझाई गईं, उन्होंने लगभग 100-150 मजदूरों के साथ बातचीत की। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को उक्त लाभों का लाभ उठाने के लिए स्वयं को वेब पोर्टल पर पंजीकृत कराने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने श्रमिकों को बताया कि स्वयं का पंजीकरण कराने के लिए वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

सुश्री शिक्षा दहिया ने कहा कि अप्रैल माह में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से मातृत्व लाभ, पितृत्व लाभ, कन्यादान योजना, बच्चों की शादी पर सहायता, शिक्षा के लिए जीवन सहायता, मजदूरों के लिए साइकिल योजना, पेंशन (60 वर्ष की आयु के उपरान्त), पारिवारिक पेंशन आदि योजनाओं के लिए पंजीयन शिविर का आयोजन किया जायेगा। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!