नगर निगम गुरूग्राम, जिला प्रशासन गुरूग्राम, यातायात विभाग गुरूग्राम एवं ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में पुराने डीजल-पैट्रोल ऑटो को ई-ऑटो में बदलने के लिए चलाया जा रहा है प्रोजैक्ट परिवर्तन
– सैक्टर-42 स्थित नगर निगम गुरूग्राम कार्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा विशेष मेला

गुरूग्राम, 9 मार्च। पुराने डीजल-पैट्रोल ऑटो को ई-ऑटो में बदलने के लिए गुरूग्राम में चलाए जा रहे प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत वीरवार, 10 मार्च को प्रात: 9 बजे से सैक्टर-42 स्थित नगर निगम कार्यालय परिसर में विशेष मेले की शुरूआत की जा रही है।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यून (एनजीटी) द्वारा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 10 वर्ष पुराने डीजल वाहनों तथा 15 वर्ष पुराने पैट्रोल वाहनों को 1 अप्रैल से पूर्णतया बन्द करने के आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों की पालना में पुराने डीजल-पैट्रोल ऑटो को ई-ऑटो में बदलने के लिए प्रोजैक्ट परिवर्तन चल रहा है। नगर निगम गुरूग्राम, जिला प्रशासन गुरूग्राम, यातायात विभाग गुरूग्राम तथा ट्रैफिक पुलिस गुरूग्राम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस विशेष मेले में ई-ऑटो निर्माता या डिस्ट्रीब्यूटर, स्क्रैप डीलर, बैंक प्रतिनिधि, चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि मौके पर ही उपस्थित रहेंगे। विशेष मेले में एक ओर जहां ई-ऑटो के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी, वहीं मौके पर ही ई-ऑटो के आवेदन भी स्वीकृत किए जाएंगे।

ई-ऑटो पर दी जा रही सबसिडी : पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए ई-वाहन महत्वपूर्ण विकल्प है। भारत सरकार द्वारा फेम-2 योजना के तहत ई-वाहन पर बैटरी की पावर के अनुसार सबसिडी दी जा रही है, जो कि 35 हजार रूपए से 70 हजार रूपए तक है। इसके तहत पुराने डीजल-पैट्रोल ऑटो को अधिकृत डीलर के पास स्क्रैप करवाने पर नगर निगम गुरूग्राम द्वारा भी 30 हजार रूपए की सबसिडी देने की घोषणा की गई है। साथ ही स्क्रैप से मिलने वाला पैसा भी ऑटो मालिक के पास ही रहेगा। इसके अलावा, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रथम ई-ऑटो खरीदने वाले व्यक्ति को 21 हजार रूपए की ईनाम राशि देने की घोषणा की हुई है। ई-ऑटो निर्माता कंपनियों द्वारा भी 31 मार्च तक प्रत्येक ऑटो की खरीद पर 20 हजार रूपए का डिस्काऊंट देने का प्रावधान किया गया है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ई-ऑटो के लिए विभिन्न बैंकों से लोन दिलवाने की भी व्यवस्था की गई है।

सिंगल विंडो एवं हैल्पलाईन से मिल रही पूरी मदद : प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित कार्यालय में सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है, जहां से कोई भी व्यक्ति पूरी मदद एवं जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, हैल्पलाईन नंबर 9821395225 व 8010400600 पर पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने पर ध्यान : प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत गुरूग्राम के विभिन्न क्षेत्रों में ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सैक्टर-42 निगम कार्यालय, सैक्टर-29 फायर स्टेशन तथा सामुदायिक केन्द्र सैक्टर-27 में चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हुए हैं, जहां पर एक बार में 9 ई-व्हीकल को चार्ज करने की व्यवस्था है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्थापित इन चार्जिंग स्टेशनों पर दो माह के लिए नि:शुल्क चार्जिंग की सुविधा है। इसके अलावा, विभिन्न पैट्रोल पंपों, मॉल्स एवं कर्मशिलय भवनों में भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

error: Content is protected !!