नारी का सम्मान हर नागरिक का प्रथम कर्तव्य —- रुचि सक्सेना

गुरुग्राम —-इतिहास गवाह है जिस जिस सम्राज्य में नारी का अपमान हुआ है उस सम्राज्य का पतन हुआ है । नारी का सम्मान करना हर नागरिक का प्रथम कर्तव्य है । यह बात सुधा सॉसाययटी फ़ाउंडेशन द्वारा गुरुग्राम में अंतरष्ट्रिया महिला दिवस के अवसर साउथ सिटी ।। में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सुधा सोसायटी की अध्यक्षा रुचि सक्सेना ने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कही ।

उन्होंने कहा आज जिस प्रकार से नारी का शोषण व महिलाओं को अपने अधिकारों के लिये सँघर्ष करना पड़े तो यह बात समाज के हर वर्ग के लिये बहुत शर्मनाक बात है । अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष, 8 मार्च को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करने और समाज की महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये उत्साहित करने के ध्येय से मनाया जाता है ।

इस अवसर पर गुरुग्राम भाजपा की ज़िला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ को आमंत्रित किया गया । बे समाज में पिछले कई वर्षों से सामाजिक कार्य करती आयी है ।उन्होंने समाज में नारी सम्मान और उच्च और मर्यादित आदर्श स्थापित करने के लिए लोगों से अपील की ।उनको आत्मनिर्भर बनाने की योजनाओं पर प्रकाश डाला ।

उन्होंने सुधा सोसायटी की चयन समिति के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से आयी प्रगतिशील महिलाओं को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया । जिनके मुख्य नाम जया जिन्होंने एक ही बार में CA पास किया , प्रियंका मलिक जो हिंसा पीड़ित महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंट्रर चलाती है ।रीना कथूरिया जो सिवल डिफ़ेन्स गुरुग्राम की टीम में है और आपदा में मदद करती है ।इनके अलावा 15 और महिलायें जो डॉक्टर है वकील है पत्रकार है और आर्ट ओफ़ लिविंग की टीचर है , काउन्सलिंग और शिक्षा क्षेत्र में सेवाव्रत है । इस अवसर पर सुधा सोसायटी की सभी वालंटीर्ज़ ने भाग लिया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!