सिरसा/गुरुग्राम। डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत एक बार फिर गुरु द्रोण नगरी गुरुग्राम को स्वच्छता की सौगात देने जा रही है। पूज्य गुरु जी के यहां प्रवास की खुशी में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी 6 मार्च को गुरूग्राम में सफाई महा अभियान चलाएंगे। यह जानकारी डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता संदीप कौर इन्सां व जितेन्द्र खुराना इन्सां ने दी। उन्होंने बताया कि सफाई महा अभियान के तहत पूरे गुरुग्राम शहर को चार जोनों में बांटा गया है। इन जोनों को आगे सब जोनों में विभाजित किया गया है। हर जोन में राज्यवार साध-संगत की ड्यूटियां लगाई गई हैं। इस अभियान की शुरूआत 6 मार्च सुबह 9 बजे साउथ सिटी-2 नामचर्चा घर गुरुग्राम के सामने से की जाएगी। इस दौरान साफ -सफाई के लिए साध-संगत झाडू, तसल्ले, कस्सी, दराती आदि सामान स्वयं लेकर पहुंचेगी। सफाई महाअभियान को लेकर साध-संगत में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही साध-संगत की सुविधा के मद्देनजर हर जोन में प्राथमिक उपचार केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें पैरामेडिकल स्टाफ  व डॉक्टरों की टीमें अपनी सेवाएं देंगी।

बता दें कि पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने 21 दिन गुरूग्राम में प्रवास किया। साध-संगत को पूज्य गुरू जी के दर्शनों का बेसब्री से इन्तजार था। लेकिन साध-संगत को पूज्य गुरू जी के दर्शन नहीं हो पाए। साध-संगत ने गत 28 फरवरी को डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधकीय समिति से आग्रह किया था कि पूज्य गुरू जी जिस नगर में ठहरे हम उस नगर के दर्शन दीदार करना चाहते हैं और पूज्य गुरू जी के वहां प्रवास की खुशी में सफाई महा अभियान चलाना चाहते हैं। इसी कड़ी में डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधकीय समिति ने गुरूग्राम प्रशासन से 6 मार्च रविवार को गुरूग्राम में सफाई महा अभियान चलाने की अनुमति मिली है।

***इन शहरों को स्वच्छता की सौगात दे चुके हैं डेरा अनुयायी
गौरतलब है कि इससे पहले पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन सान्निध्य में 17 दिसंबर 2011 में गुरुग्राम को 3 लाख से अधिक सेवादारों द्वारा 7 घंटे में गंदगी मुक्त किया गया था। डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत देश की राजधानी दिल्ली, जयपुर, हरिद्वार, पुरी, कोटा, गुरूग्राम, सरसा, जोधपुर, कोटा, हौंशगाबाद, पुरी (उड़ीसा), हिसार, ऋषिकेश, गंगा जी व हरिद्वार, अजमेर, पुष्कर, रोहतक, फरीदाबाद, नरेला (दिल्ली), करनाल, कैथल, नोएडा, नई दिल्ली, सीकर (राज.), अलवर, दौसा, सवाईमाधोपुर (राज.),  श्योपुर (मध्य प्रदेश), टोंक (राज.), देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुम्बई, पानीपत, जयपुर, करनाल सहित 32 शहरों में सफाई महा अभियान चला चुकी है।

error: Content is protected !!