जिला में 27 फरवरी से 01 मार्च तक चलने वाले अभियान के लिए बनाए गए है 1579 टीकाकरण केंद्र

गुरुग्राम, 27 फरवरी। गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला ने आज गुरुग्राम जिला में 27 फरवरी से 01 मार्च के बीच चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लिनिक में उन्होंने आज बच्चों को पोलियोरोधी दवा की खुराक देकर इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत की।

श्री सिंगला ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर वहां उपस्थित चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग योजनाबद्ध तरीके से काम करते हुए इस पुनीत कार्य के अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग करें। इस दौरान उन्होंने जिलावासियों से भी अपील करते हुए कहा कि सभी अभिभावक इस तीन दिवसीय अभियान में अपने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा अवश्य पिलवाएं।

कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने श्री सिंगला को पूरे अभियान की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला के सभी पात्र बच्चों को पोलियो बूथ पर तथा बचे हुए बच्चों को घर-घर जाकर बचे हुए दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग-अलग स्तर पर मॉनीटरिंग करते हुए काम किया जाएगा। इसके साथ साथ गुरूग्राम में माइग्रेटरी आबादी को ध्यान में रखते हुए निर्धारित लक्ष्य से अधिक बच्चों को कवर करते हुए उन्हें पोलियोरोधी दवा पिलाने के प्रयास किए जाएंगे।

पल्स पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शून्य से 5 वर्ष तक के तीन लाख 59 हजार 647 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 1579 बूथों का गठन किया गया है, 39 ट्रांजिट टीम, 151 मोबाइल टीम, 261 सुपरवाइजर और 5668 वैक्सीनेशन करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विभाग की तरफ से स्वास्थ्य केंद्रों के आसपास 501 संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, जहां पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस रहेगा। इसके साथ ही जिला के विभिन्न चौक चौराहों व बाजारों आदि जगहों पर प्रशिक्षित टीका कर्मियों द्वारा वहां से गुजरने वाले सभी लक्षित बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलायी जाएगी।

कार्यक्रम में एनएचएम के निदेशक(एडमिन) डॉ बी. के राजौरा, उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश, डॉ अनुज गर्ग, डॉ प्रदीप, डॉ नीना सहित अन्य चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!