मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में हुई सदन की सामान्य बैठक

– बैठक में गुरूग्राम के विकास से जुड़े 4 मुख्य एजेंडों सहित विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा रखे गए अन्य एजेंडों पर की गई चर्चा
– नगर निगम गुरूग्राम का वित्त वर्ष 2022-23 का प्रस्तावित बजट सुझाव हेतु रखा गया सदन के समक्ष

गुरूग्राम, 24 फरवरी। मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित की गई। बैठक में गुरूग्राम के विकास से जुड़े 4 मुख्य एजेंडों सहित विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा रखे गए अन्य एजेंडों पर चर्चा हुई।

बैठक में गांव भोंडसी में शहीद तरूण भारद्वाज के नाम से सामुदायिक भवन का निर्माण करवाने का प्रस्ताव रखा गया। यह मांग केन्द्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद राव इन्द्रजीत सिंह एवं मेयर मधु आजाद के समक्ष ग्राम वासियों ने उस समय रखी थी, जब वे शहीद तरूण भारद्वाज को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे थे। उस समय केन्द्रीय मंत्री ने ग्राम वासियों की मांग को स्वीकृत करते हुए मेयर को इस मामले को सदन की बैठक में पारित करवाने बारे कहा था।  इसके अलावा, राजेन्द्रा पार्क स्थित प्राथमिक विद्यालय को अपग्रेड करवाने एवं वहां पर भूमि चिन्हित करके वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निर्माण करवाने की मांग भी राजेन्द्रा पार्क निवासियों द्वारा केन्द्रीय मंत्री के समक्ष रखी गई थी। इन दोनों मामलों को सदन में सर्वसम्मति से पारित किया गया।

बैठक में विशेष रूप से फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरूग्राम के वाटिका चौक तक मैट्रो कनैक्टिविटी परियोजना के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गांव बालोला में मैट्रो डिपो स्थापित करने के लिए 20 हैक्टेयर भूमि उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव भी सदन में रखा गया। इसमें बताया गया कि  नगर निगम गुरूग्राम के अधीन गांव बालोला में गुरूग्राम-फरीदाबाद सडक़ के किनारे 20 हैक्टेयर भूमि इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त है। गांव बालोला में 50 एकड़ क्षेत्र नगर निगम के अंतर्गत आता है, जो कि गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में है और पीएलपीए-1900 की धारा 4 व 5 के दायरे में आता है। वर्तमान में यह भूमि वन विभाग के अधीन है। गांव बालोला की उक्त भूमि के डायवर्जन में समकक्ष गैर वन भूमि वन विभाग को सौंपनी है।

कन्दरपुर में मौजूद भूमि भी गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में आती है, जो कि डायवर्जन के लिए उपयुक्त है। यह भूमि वन विभाग को वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए दिए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। गांव कादरपुर में शूटिंग रेंज स्थापित करने के मामले में बताया गया कि प्रस्तावित भूमि अरावली वृक्षारोपण के अंतर्गत आती है तथा इसे वन भूमि माना जाता है। बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि उक्त भूमि के बदले गांव सिकन्दरपुर घोसी में गैर-मुमकिन पहाड़ है। यह भूमि वन विभाग को प्रदान करने का प्रस्ताव बैठक में रखा गया। उक्त दोनों प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित किए गए।

प्रस्तावित निगम बजट सुझाव हेतु किया गया प्रस्तुत : दोपहर बाद नगर निगम गुरूग्राम के मुख्य लेखा अधिकारी विजय कुमार सिंगला ने वित्त वर्ष 2022-23 के तहत तैयार किया गया प्रस्तावित बजट सदन में सुझाव हेतु प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित बजट में 2985 करोड़ रूपए की आय तथा 2688 करोड़ रूपए के व्यय का अनुमान तैयार किया गया है। बजट पर निगम पार्षदों ने अधिकारियों से जानकारी ली।

निगम पार्षदों ने रखे विभिन्न मुद्दे : बैठक में निगम पार्षदों ने मुख्य रूप से नगर निगम में आऊटसोर्स आधार पर लगे कर्मचारियों के पीएफ-ईएसआई का मुद्दा, सामाजिक कार्यकर्ता रहे रवि कालरा के नाम से सडक़ का नामकरण, उद्योग विहार के सभी फेजों को निगम के अधीन लेने, दौलताबाद औद्योगिक क्षेत्र की शेष बची गलियों को बनवाने एवं मूलभूत सुविधाएं देने, धनवापुर एवं बसई तालाबों के जीर्णोद्धार कार्य को पूरा करवाने, उमंग भारद्वाज चौक से गाड़ौली तक सडक़ निर्माण, वार्ड-14 के सार्वजनिक शौचालयों को स्थानांतरित करने, सैक्टर-4 होम्योपैथिक डिस्पैंसरी में निर्माण, बंदरों एवं आवारा पशुओं की समस्या का समाधान, जेल लैंड कॉम्पलैक्स का सौंदर्यकरण, टूटी सडक़ों का निर्माण, पुरानी सीवर लाईनों को बदलवाने, नगर निगम की जमीनों का ब्यौरा देने, स्वच्छ भारत मिशन के लिए हायर की गई एचएमएस एजेंसी की जानकारी, ट्रांसपोर्ट नगर से सीएंडडी वेस्ट उठाने, गांव झाड़सा में राजकीय विद्यालयों का पुर्ननिर्माण, घाटा-बालियावास-बंधवाड़ी को जोडऩे वाले रिवैन्यू रास्तों पर स्ट्रीट लाईट, वजीराबाद पीएचसी को अपग्रेड करने, खाटूश्याम मंदिर वजीराबाद से ढ़ाणी चौक तक रोड़ का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी किशनलाल यादव के नाम से करने, सैक्टर-45 में क्लब का निर्माण, वार्ड-34 में स्ट्रीट लाईट उपलब्ध करवाने, सरस्वती इनकलेव में पेयजल आपूर्ति दुरूस्त करने आदि मुद्दे सदन में रखे तथा अधिकारियों द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई।

मेयर मधु आजाद ने कहा कि फरीदाबाद-गुरूग्राम मैट्रो कनैक्टिविटी के लिए गांव बालोला में मैट्रो डिपो स्थापित करने के लिए दी जाने वाली भूमि का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया है। इससे मैट्रो कनैक्टिविटी कार्य में तेजी आएगी तथा दोनों शहरों में आवागमन करने वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा। मेयर ने सभी वार्डों में 200-200 लाईटें उपलब्ध करवाने को कहा। इस पर निर्णय लिया गया कि जैम पोर्टल या टैंडर प्रक्रिया से यह कार्य जल्द से जल्द किया जाए।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने विभिन्न पार्षदों द्वारा सीएंडडी वेस्ट पर उठाए गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अधिकारियों की गठित कमेटी द्वारा जांच रिपोर्ट सरकार के पास भेजी गई है। सरकार के स्तर पर गठित कमेटी, जिसमें नगर निगम मानेसर के आयुक्त, सीटीपी यूएलबी व एक्सईएन यूएलबी शामिल हैं, उन्होंने रिकार्ड मांगा है। सरकार के स्तर पर जांच चल रही है। जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस मामले में निगम पार्षदों द्वारा आपराधिक मामला दर्ज करवाने की मांग के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि इस बारे में अमल किया जाएगा।

ये जनप्रतिनिधि रहे उपस्थित : डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, योगेन्द्र सारवान, ब्रह्म यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर सिंह, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, सुभाष फौजी, प्रवीणलता, हेमन्त कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, रमारानी राठी, कुसुम यादव, यादराम जोया, मनीष वजीराबाद व कृष्ण गाड़ौली उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : अतिरिक्त निगमायुक्त डा. वैशाली शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर एवं निगम सचिव रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, संजीव सिंगला, सतीश यादव व डा. विजयपाल यादव, चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय कुमार सिंगला, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा, चीफ टाऊन प्लानर मधुस्मिता मोईत्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!