… तो राव इंद्रजीत चिंटल पैराडिसो सोसायटी पर इस लिये नहीं आये !

सोसायटी के निवासियों ने जोरदार विरोध प्रदर्शन सोसायटी के गेट पर किया.
सुबह प्रशासन के हवाले से कहा दोपहर एक बजे चिंटल पैराडिसो पहुंचेंगे.
बाद में बताया प्रशासन और पुलिस के परामर्श पर बीच रास्ते से लौट गए

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम। चिंटल पैराडिसो सोसायटी में हुए हादसे को लेकर सांसउ एवं केंद्रीयमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा उसी रात 10 अजकर 38 मिनट पर ट्वीट किया गया, चिंटल पैराडाइसो हाउसिंग सोसायटी में हुआ हादसा दुखदः है , राहत एवं बचसव दल दुर्घटना स्थल पर आवश्यक कार्यवाही कर रहे हैं। सबंधित अधिकारियों से मेरा कार्यालय लगातार संपर्क में है। ईश्वर से सभी प्रभावित लोगोंके कुशल मंगल की प्रार्थना है। इसके दो दिन बाद शनिवार को केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का चिंटल पैराडिसो सोसायटी अआने दौरा तय हुआ,  जिला प्रशासन की तरफ से इसकी जानकारी मीडिया तक पहुंचाई गई। सुबह 11 बजकर 49 मिनट पर मीडिया को बताया गया कि दोपहर 1 बजे मंत्री राव इंद्रजीत सिंह हादसे वाले स्थल पर पहुंचेंगे। इसके बाद 1 बजकर 36 मिनट पर मैसेज भेजकर जानकारी दी गई कि जिला प्रशासन और गुरुग्राम पुलिस के परामर्श पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपना सेक्टर-109 का दौरा रद्द कर दिया है। वे रास्ते से वापस लौट गए हैं।

दूसरी तरफ शनिवार को ही सेक्टर-109 स्थित चिंतल्स पैराडिसो सोसायटी में इमारत की छठी मंजिल से फ्लैट का लेंटर-छत भरभरा कर ग्राउंड पर गिरने के मामले में सोसायटी के निवासियों ने जोरदार विरोध प्रदर्शन सोसायटी के गेट के बाहर आरंभ कर दिया। स्थानीय निवासियों ने सरकार से मांग की है कि चिंटल कंपनी के मालिक के खिलाफ गैर जमानती धाराओं के तहत केस दर्ज करके अविलंब गिरफ्तार किया जाए। साथ ही चिंटल पैराडिसो सोसायटी में हुए हादसे घटना की सीबीआई जांच करवाई जाए। शनिवार को सोसायटी के मेन गेट के बाहर ही सोसायटी के निवासियों ने धरना दिया। यहां पहले तो लोगों ने कंपनी मालिक अशोक सोलोमन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

खट्टर साहब ट्वीट से कुछ नहीं होगा
इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल को मौके पर आकर स्थिति का आंकलन करने की मांग की। गुस्साए लोगों ने कहा कि खट्टर साहब आपके ट्वीट से कुछ नहीं होगा, आप ग्राउंड पर आईये। लोगों ने कहा कि पुलिस ने आरोपी के खिलाफ एफआईआर भी सही दर्ज नहीं की है। यह एफआईआर धारा 304ए में की गई है, जो कि जमानती धारा है। प्रदर्शन करने वाले बुजुर्ग, पुरूष और महिलाओं की मांग है कि एफआईआर में धारा 302- 304 ही लगाई जाए और हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों की जमानत नही होने दी जाए। जो कुछ भी मुकदमा दर्ज किया गया है , यह पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाता है। लोगों ने यह भी कहा कि पिछले साल जुलाई में वे शिकायत लेकर पुलिस थाने में गए थे, छह घंटे तक खड़े रखा गया। इसके बाद भी उनकी शिकायत लेने से मना कर दिया गया। वीरेंद्र सिंह नाम के पुलिस कर्मी ने तो यह भी कहा था कि कोई मरा तो नहीं है। गुस्साए लोगों ने भावुकता से कहा कि आज तो लोग मर भी गए हैं। आज तो एफआईआर कर लें। लोगों ने कहा कि इस घटना की सीबीआई जांच की जाए। पुलिस पर उन्हें भरोसा नहीं है। आगामी कार्रवाई के लिए निवासी कानूनी सलाह लेकर काम करेंगे।

फ्लैट खरीदारों की पैसे लौटाने की मांग
यहां विरोध-प्रदर्शन करने वाले लोगों का कहना है कि सोसायटी में घटिया निर्माण सामग्री को लेकर उन्होंने कई बार शिकायत की थी और स्ट्रक्चर ऑडिट की मांग की थी। स्ट्रक्चर ऑडिट हुआ जरूर, लेकिन यहां के लोगों को उसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं दी गई। सिर्फ इतना ही बताया गया कि रिपोर्ट में छोटी-छोटी कमियां सामने आई हैं, जिन्हें दुरुस्त कर दिया जाएगा। अब इस हादसे के बाद लोगों ने उन अधिकारियों को भसी कठघरे में लिया हैं, जिन्होंने ऑडिट किया, रिपोर्ट तैयार की। उस रिपोर्ट के आधार पर कैसे बिल्डर को क्लीन चिट दे दी गई । सरकार संबंधित अधिकारियों पर भी कठोर कार्रवाई करे, जिन्होंने लोगों की जान के साथ खिलवाड़ किया है। लोगों ने कहा कि इस बिल्डिंग में हर स्तर पर लापरवाही बरती गई है। इसे असुरक्षित घोषित करके लोगों को वर्तमान मार्केट रेट पर करोड़ों रुपये वापस दिलाए जाएं।

अधिकारी बोले पार्टीबाजी तो मैं लौट आया :  राव इंद्रजीत

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि गुरुग्राम के सेक्टर 109 स्थित चिनटेल्स पैराडिसो  सोसाइटी में हुए हादसे के बाद मैं वहां रह रहे लोगों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित था।  वहां के निवासियों की चिंता व दुर्घटना से संबंधित जानकारी लेने के लिए शनिवार को सोसाइटी में मेरा दौरा प्रस्तावित था। मैं सोसाइटी के लोगों से मिलने के लिए दिल्ली निवास से गुरुग्राम पहुंच चुका था। रास्ते में प्रशासनिक अधिकारियों ने मुझे जानकारी दी कि कुछ लोग इस गंभीर मामले को पार्टीबाजी का रूप देकर सोसाइटी के मुख्य द्वार पर एकत्र हो रहे हैं । प्रशासनिक अधिकारियों की सूचना व उनके आग्रह पर मैं वापस हो गया। मैं इस  गंभीर हादसे से पीड़ित लोगों व गंभीर दुर्घटना की तह तक पहुंचने के लिए सोसाइटी में जाकर वहां के लोगों की पीड़ा सुनना चाहता था।

You May Have Missed

error: Content is protected !!