हैडमास्टर के डाक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन तथा पहली व दूसरी कक्षा को आंगनवाड़ी को सौंपने के विरोध में हजरस ने सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ की गुरुग्राम जिला कार्यकारिणी ने मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि अहलावत को दिया पत्रक

गुरुग्राम, 3/2/2022 :- ‘हरियाणा अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ गुरुग्राम के बैनर तले एससी/ बीसी मौलिक स्कूल हेड मास्टर के योग्यता जांचने बारे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के विरोध में व पहली व दूसरी क्लास को आंगनवाड़ी में शिफ्ट करने के विरोध में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि अहलावत के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। पहली व दूसरी कक्षा को शिफ्ट करने के विरोध में ज्ञापन श्री सुशील कुमार तहसीलदार साहब को सौंपा गया वहीं मौलिक स्कूल हेडमास्टर के डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन को जिला स्तर पर करवाने के लिए माननीय जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गुरुग्राम श्रीमती शशि अहलावत को ज्ञापन सौंपा गया।

हजरस के राज्य प्रधान डॉ दिनेश निंबड़ीया ने शिक्षा विभाग से मांग की कि अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के मौलिक स्कूल हेड मास्टर के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पर संघ को ऐतराज है। शिक्षा विभाग के पास पहले भी तीन बार मौलिक स्कूल हेड मास्टर के डाक्यूमेंट्स जमा हो चुके हैं फिर भी किसी हेड मास्टर के डाक्यूमेंट्स में कोई कमी है तो मात्र कमी वाले कैंडिडेट को जिला स्तर पर वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाए न की पूरे हरियाणा प्रदेश के सभी 1696 अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के स्कूल मौलिक हेड मास्टर को परेशान किया जाए। फिर भी यदि शिक्षा विभाग सभी मौलिक स्कूल हेडमास्टर का वेरिफिकेशन कराना चाहता है तो वह जिला स्तर पर कराए।

उन्होंने पहली व दूसरी क्लास आंगनवाड़ी में शिफ्ट करने की हरियाणा सरकार की योजना पर भी ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालय में वंचित तबकों के बच्चे पढ़ते हैं और यदि पहली व दूसरी कक्षा को आंगनवाड़ी में शिफ्ट किया जाता है तो यह उन गरीब बच्चों को शिक्षा से वंचित करने के समान होगा। क्योंकि आंगनवाड़ी में प्रशिक्षित अध्यापक नही है और मात्र 10 या 15 दिन के प्रशिक्षण से कोई हेल्पर और वर्कर एक अध्यापक नहीं बन सकता है। इसलिए हजरस हरियाणा सरकार से मांग करता है कि पहली व दूसरी कक्षा को सरकारी विद्यालयों में ही रहने दिया जाए और इस व्यवस्था से छेड़छाड़ न की जाए। आज के ज्ञापन देने में जिला सचिव राकेश रंगा, प्रदेश सचिव, डॉ सत्यवीर मानेसर, करण सिंह, डॉक्टर बाबूलाल, सुरेंद्र, दुष्यंत, नरेश कुमार व सतीश जी सहित अनेक शिक्षक उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!