–  आय व जाति पुष्टि के निर्धारित लक्ष्यों को तय समय में पूरा करें सभी विभाग: डॉ यश गर्ग, डीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम, 03 फरवरी। जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय स्थित सभागार में परिवार पहचान पत्र व मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेला योजना के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों की आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ऊपरोक्त योजनाओं की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से किए जा रहे आय व जाति वेरिफिकेशन के कार्य मे तेजी लाने के साथ साथ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत जो भी आवेदन अभी विभिन्न विभागों में लंबित हैं, उनका जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि मेलों के पहले फेज में जो परिवार किन्ही कारणों से जिला प्रशासन  के संपर्क में नहीं आ पाए, उनकी पुनः मैपिंग कर उनसे संपर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग यह भी सुनिश्चित करें कि जब भी कोई चिन्हित पात्र परिवार किसी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें तो उसके सभी कागजात आवेदन के साथ संलग्न हों ताकि जब एप्लीकेशन बैंक में लॉन स्वीकृति के लिए भेजी जाए तो उस पर कोई आपत्ति ना हो।

डॉ गर्ग ने कहा कि सभी विभाग लाभार्थी परिवार को योजनाओं का लाभ मिलने के उपरांत भी उनसे संपर्क बनाए रखे। साथ ही उनकी सफलता की कहानी  भी बनाए ताकि उसके माध्यम से अन्य चिन्हित पात्र परिवारों को भी प्रेरित किया जा सके। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि जैसे ही कोरोना संक्रमण के प्रसार में कमी आएगी तो मार्च माह से मेलों का दूसरा फेज शुरू किया जाएगा।

– तय समयसीमा में करें, आय  व जाति वेरिफिकेशन का कार्य

 उपायुक्त ने जिला में परिवार पहचान पत्र के तहत विभिन्न फेजों में किए जा रहे इनकम वेरिफिकेशन के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग फेज 3 में बचे हुए परिवारों की इनकम वेरिफिकेशन व जाति वेरिफिकेशन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें।

गौरतलब है कि जिला में 31 जनवरी तक 21,411 परिवारों का इनकम वेरिफिकेशन का कार्य किया जाना था जिसमें से 19,930 परिवारों का इनकम वेरिफिकेशन किया जा चुका है। वहीं पटवारियों के स्तर पर किए जा रहे जाति वेरिफिकेशन कार्य के तहत 31 जनवरी तक 1,46,402 परिवारों का वेरिफिकेशन किया जा चुका है।

बैठक में बताया गया कि इनकम वेरिफिकेशन के चौथे चरण के तहत जिला में 28 फरवरी तक करीब 38,528 परिवारों का इनकम वेरिफिकेशन किया जाना है। जिला में दिव्यांगजन की वेरिफिकेशन के तहत 15 फरवरी तक 8970 नागरिकों की वेरिफिकेशन की जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, एलडीएम प्रहलाद रॉय गोदारा सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।