अमेरिका के लोगों से पोप अप के माध्यम से करते थे फर्जीवाड़ा.
लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क, 5 मोबाइल फोन न अन्य सामान बरामद.
12 लडके व 4 लडकियां अग्रेजी में हेडफोन लगा बात करते मिले

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। ’डीएलएफ कॉरपोरेट ग्रीन्स, सेक्टर 74ए, गुरुग्राम के टावर नंबर 1 की चौथी मंजिल पर ऑफिस नंबर 406 पर बिना दस्तावेज के फर्जी कॉल सैन्टर का मुख्यमंत्री उड़नदस्ता गुरुग्राम की पुलिस टीम ने  भन्डाफोङ किया है।’ आरोपी अपनी कॉलिंग टीम के साथ मिलकर कॉल जेनरेट करवाकर अमेरिका के लोगों से पोप अप के माध्यम से अमेरिका मूल के नागरिको के साथ धोखाधडी करके गिफ्ट कार्ड व बीटीसी के माध्यम से धनराशि प्राप्त करके इस फर्जीवाङे को अन्जाम देते थे। आरोपियों द्वारा इस फर्जीवाङे में प्रयोग किए जा रहे एक लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क, 5 मोबाइल फोन व कॉल सेंटर के कर्मचारियों द्वारा कॉल करने में प्रयोग की जाने वाली स्क्रिप्ट के 4 पेज टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए हैं।

जिला पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक इंदरजीत मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की टीम को विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से डीएलएफ कॉरपोरेट ग्रीन्स, सेक्टर 74ए, गुरुग्राम के टावर नंबर 1 की चौथी मंजिल पर ऑफिस नंबर 406 में अवैध तरीके से कॉल सैंटर चला कर अमेरिका के लोगों को पोप अप के माध्यम से धोखाधडी करके ठगने के सम्बन्ध में सूचना प्राप्त हुई। इसी सूचना पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता गुरुग्राम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए इस सूचना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी व कानून की सभी औपचारिकताओ को पूरा करते हुए साइबर थाना गुरुग्राम की एक सयुक्त रेङिग टीम गठित की , जिसमें थाना साईबर व मुख्यमंत्री उडनदस्ता टीम के सभी सदस्यों को सूचना के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया व बतलाया गया।

तत्परता से आगामी कार्यवाही करते टीम डीएलएफ कॉरपोरेट ग्रीन्स, सेक्टर 74ए, गुरुग्राम के टावर नंबर 1 की चौथी मंजिल पर ऑफिस नंबर 406 पर पहूंची तो पाया कि वहां पर 12 लडके व 4 लडकियां अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे । सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। जिनकी पुलिस टीम द्वारा फोटो व विडियों किए गए। अवैध कॉल सेंटर  से जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, लाईसेंस आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए। मौके पर हाजिर लोगो का नाम पूछा तो उन्होनें अपना नाम व पता बताया ,1. गुरजंट सिंह, 2.  सलमान शेख  3. मनप्रीत सिंह जो टीम लीडर/सेल्स मैनेजर को गिरफ्तार किया गया। कॉल सेंटर के मालिक 1. शेरी मान उर्फ राणा वासी दिल्ली, 2. साजन वासी पंजाब, 3. साहिल बक्शी वासी दिल्ली व 4. इन्बोल्ड काल वेंडर विराज वासी दिल्ली जो उस समय कॉल सेंटर पर हाजिर नही मिले।’ आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ थाना साईबर गुरुग्राम में अपराध से सम्बन्धित अधिनियमों की धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया व 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह काल सैंटर डीएलएफ कॉरपोरेट ग्रीन्स, सेक्टर 74ए, गुरुग्राम के टावर नंबर 1 की चौथी मंजिल पर ऑफिस नंबर 406 में 1 महीने से चला रहे है। इस कॉल सेंटर के मालिक 1. शेरी मान उर्फ राणा वासी दिल्ली, 2. साजन वासी पंजाब, 3. साहिल बक्शी वासी दिल्ली है। इस कॉल सैन्टर पर अमेरिका के लोगों को पोप अप के माध्यम से उनसे ठगी करते हैं ओर उनसे धोखाधड़ी करके गिफ्ट कार्ड व बीटीसी के माध्यम से अमेरिकी ग्राहकों से 500 से 2000 डॉलर तक की धनराशि प्राप्त करते है । आरोपियों द्वारा वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग किए जा रहे  एक लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क, 5 मोबाइल फोन व कॉल सेंटर के कर्मचारियों द्वारा कॉल करने में प्रयोग की जाने वाली स्क्रिप्ट के 4 पेज भी पुलिस टीम द्वारा कब्जा से बरामद किए गए है।

error: Content is protected !!