बजट में आम आदमी तथा मध्यम वर्ग को कोई राहत नहीं।
बजट केवल कॉरपोरेट जगत को फ़ायदा पहुँचाने वाला।

गुरुग्राम।01 फ़रवरी,2022 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष कृषि बजट में एमएसपी ख़रीद प्रावधान में कटौती की गई है।बजट में एमएसपी पर पिछले वर्ष ख़रीद का प्रावधान 2.48 लाख करोड़ था,जो अब घटाकर 2.37 लाख करोड़ कर दिया है।ये उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी कृषि बजट में कटौती की गई थी।कृषि यंत्रों,ट्रैक्टर ट्रॉली आदि पर करों में कोई राहत नहीं दी गई है।किसानों को बजट में कोई राहत प्रदान नहीं की गई है।बजट में किसानों की उपेक्षा की गई है।

भारत सरकार आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2021-22 के साथ वर्तमान एमएसपी (घोषणा) व्यवस्था,और ऐसे एमएसपी की घोषणा के लिए उपयोग की जा रही लागत अवधारणा से संबंधित अपने झूठ के साथ कायम है। उपयोग की जा रही लागत अवधारणा उत्पादन की C2 लागत की अनदेखी करते हुए, A2 + पारिवारिक श्रम बनी हुई है,और किसानों को उनके वास्तविक अधिकार से वंचित करती है।

सरकार ने केवल कॉरपोरेट जगत को फ़ायदा पहुँचाने के लिए बजट में प्रावधान किए हैं।सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने का ऐलान किया है ओर कॉरपोरेट सरचार्ज 12% से घटाकर 7% किया जाएगा
आम आदमी तथा मध्यम वर्ग के लिए बजट में कुछ नहीं है।आम आदमी,मध्यम वर्ग,किसान,मज़दूर तथा ग़रीब के लिए बजट मैं कोई राहत नहीं दी गई है तथा बजट पूरी तरह से निराश करने वाला हैं।

error: Content is protected !!