– अधिकारियों एवं कर्मचारियों को साइकलिंग के महत्व तथा पॉलीथीन मुक्त गुरूग्राम के बारे में किया गया प्रेरित

गुरूग्राम, 27 जनवरी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को साइकलिंग के महत्व तथा पॉलीथीन मुक्त गुरूग्राम के अभियान के बारे में पे्ररित किया गया तथा पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई।

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से साइकिल की महत्वता को बढ़ाने का आह्वान किया तथा प्लेज बोर्ड  पर सभी ने हस्ताक्षर भी किए। अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शपथ ली कि वे साइकिल का अधिक से अधिक उपयोग करेंगे तथा गाडिय़ों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने में अपना योगदान देंगे। इस मौके पर सभी को वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसानों के बारे में भी अवगत करवाया गया।

इसके अलावा, अतिरिक्त निगमायुक्त ने सभी कर्मचारियों को स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए कपड़े के थैले भी भेंट किए गए तथा सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन कैरीबैग का उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित किया। सभी ने स्वच्छता बनाए रखने की शपथ भी ली। पर्यावरण चेतना यात्रा के माध्यम से साइकिल चलाने के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। निगम टीमों ने निगम कार्यालयों सहित एमजी रोड़, हुडा सिटी सैंटर, सुपरमार्ट व सिकन्दरपुर मार्केट में भी कपड़े के थैले वितरित किए गए। इस मौके पर स्वच्छता ब्रांड एंबैसडर अतुल बजाज, जोनल टैक्सेशन ऑफिसर देवेन्द्र कुमार सहित स्वच्छ भारत मिशन टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सैक्टर-54 चौराहे को एकम चौराहे के रूप में सुसज्जित किया गया है। यहां पर पृथ्वी के मॉडल और होर्डिंग बोर्ड लगाकर प्लास्टिक फ्री गुरूग्राम का संदेश दिया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य गुरूग्राम के नागरिकों को भारत सरकार की इस अतुलनीय पहल की ओर अग्रसर करना है, ताकि अधिक से अधिक लोग प्रेरित हों और 75वें अमृत महोत्सव तक प्लास्टिक का प्रयोग बन्द करते हुए गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर एवं प्लास्टिक फ्री शहर बनाने में अपना सहयोग दें।

error: Content is protected !!