इंटरनेशनल लेवल के स्पोर्ट्समैन से सजी होगी हरियाणा की झांकी.
हरियाणा खेलों में नंबर वन की थीम पर बनाई गई हरियाणा की झांकी

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । गणतंत्र दिवस के दिन 26 जनवरी को राजपथ पर इस बार हरियाणा की खेल उपलब्धियां  मुख्य आकर्षण का केंद्र बनी रहेंगी । गौरतलब है कि ओलंपिक सहित पैरालंपिक खेलों में हरियाणा के विशेष रूप से ग्रामीण अंचल के रहने वाले खिलाड़ियों के द्वारा रिकॉर्ड तोड़ मेडल जीतने के साथ ही विश्व रिकॉर्ड तक भी बनाए गए । इनमें सबसे प्रमुख नाम है जैवलिन फेंकने वाले नीरज चोपड़ा का। हरियाणा खेलों में नंबर वन की थीम पर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में शामिल करने के लिए झांकी तैयार की जा रही है। इस झांकी की सबसे बड़ी खासियत यह रहेगी कि झांकी में सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी मौजूद रहेंगे। इससे पहले वर्ष 2017 में गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की थीम पर बनाई गई हरियाणा की झांकी का चयन किया गया था ।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक हरियाणा और हरियाणा के प्रत्येक निवासी के लिए सौभाग्य सहित सम्मान और गर्व की बात यह है कि देश में केवल 1. 3 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र और 2 . 09ः आबादी वाले हरियाणा राज्य ने बीते कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं ओलंपिक खेल सहित अन्य प्रतियोगिताओं में देश का नाम रोशन किया है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को प्राप्त कुल 7 पदकों में से हरियाणा के खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत रूप से एक स्वर्ण पदक सहित कुल 4 पदक जीते । सम्मान के प्रतीक रूप में हरियाणा सरकार ने टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को कुल 25 . 40 करोड रुपए के नगर पुरस्कार से सम्मानित किया । इसी प्रकार टोक्यो पालन पिक 2020 में हरियाणा सहित देश का मान बढ़ाने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों को 28  . 15 करोड़ के नगद पुरस्कार प्रदान किए गए।  टोक्यो ओलंपिक और टोक्यों पैरालपिंक 2020 के अलावा हरियाणा के खिलाड़ियों ने ओलंपिक 2012 में भारत द्वारा जीते गए कुल 6 पदक में से 4 पदक और ओलंपिक 2016 में 2 पदो में से 1 पदक जीते थे ।

इसी प्रकार एशियाई खेल 2018 में हरियाणा के खिलाड़ियों ने देशभर के खिलाड़ियों द्वारा जीते गए कुल 69 पदकों में से 17 पदक तथा एशियाई खेलों 2012 में कुल 57 पदों में से 31 पदक जीते थे । राष्ट्रमंडल खेल 2014 और 2018 में हरियाणा के खिलाड़ियों ने क्रमश 20 और 22 पदक जीतकर अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवाया। खिलाड़ियों को उचित सम्मान देने के लिए और उन्हें खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित करने वास्ते हरियाणा सरकार खिलाड़ियों को आकर्षक नगद पुरस्कार के साथ-साथ पर्याप्त बुनियादी ढांचा प्रदान कर रही है । जिससे कि खिलाड़ी अपनी छिपी हुई प्रतिभा को और बेहतर तरीके से प्रदर्शित कर सकें । हरियाणा सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दी जा रही आधारभूत संरचना नगद पुरस्कार और अन्य सुविधाएं निश्चित रूप में पूरे देश भर में सबसे श्रेष्ठ और बेजोड़ हैं । यही कारण है कि हरियाणा के खिलाड़ियों में खेलों के प्रति एक नया जुनून और जज्बा लगातार बना हुआ है । भारतीय संस्कृति और सभ्यता को संजोने के अलावा वैदिक भूमि हरियाणा ने कपिल देव, नीरज चोपड़ा, रानी रामपाल, साक्षी मलिक, योगेश्वर दत्त सहित कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्ट खिलाड़ी देश को दिए हैं। खेल के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले हरियाणा राज्य की झांकी के माध्यम से देश के सभी राज्यों व अन्य राष्ट्रों को न केवल हरियाणा की खेल प्रतिभाओं से नई प्रेरणा मिलेगी । बल्कि छोटे से प्रांत राज्य हरियाणा की बड़ी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियों के साथी भी बनेंगे ।

हरियाणा की झांकी में यह देखने को मिलेगा
दो हिस्सों में बनाई गई हरियाणा की झांकी मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगी । झांकी के पहले हिस्से में घोड़े और शंख होंगे । घोड़ों से जूता रथ महाभारत युद्ध के विजय रथ का प्रतीक रहेगा । यहां झांकी में रखा शंख भगवान श्री कृष्ण के शंख का प्रतीक है । झांकी के दूसरे हिस्से को भी चार अलग-अलग भागों में बांटा गया है । इसके पहले भाग में ओलंपिक की तर्ज पर बने अखाड़े में दो पहलवान खिलाड़ी कुश्ती का प्रदर्शन करेंगे । इसके पीछे के दो हिस्सों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के हरियाणा के 10 विख्यात खिलाड़ी मौजूद रहेंगे । झांकी के अंतिम हिस्से पर जैवलिन फेंकने की मुद्रा में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले ओलंपियन नीरज चोपड़ा की आदम कद प्रतिकृति मौजूद रहेगी । झांकी के दोनों और हाई रिलीज में हरियाणा के चुनिंदा खेलो जैसे कि बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग, शूटिंग, डिस्कस थ्रो में , हाकी के खिलाड़ियों की गतिविधियों को उकेरा गया है ।

झांकी में यह खिलाड़ी रहेंगे मौजूद
हरियाणा की झांकी में पहलवान बजरंग पूनिया, महिला हॉकी टीम कप्तान रानी रामपाल, पहलवान योगेश्वर दत्त, हाकी खिलाड़ी ममता खरब, पैरा एथलीट सुमित अंतिल, पहलवान दीपक पूनिया, पैरा आर्चरी हरविंदर, पैरा एथलीट योगेश कथुनिया,  पैरा एथलीट रामपाल, रंजीत पहलवानद्व आशु पहलवान, अनिल और हरियाणा सरकार के सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक कुलदीप सैनी मौजूद रहेंगे।