हरियाणा में 9558 के मुकाबले गुरुग्राम में 2845 पॉजिटिव केस.
गुरुग्राम में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 24831 तक पहुंची.
जिला में कोरोना के कारण मरने वालों का आंकड़ा 939 पहुंचा

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 हरियाणा के साथ लगते उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों में चुनाव का माहौल गर्म है। दूसरी तरफ तापमान में निरंतर गिरावट का सिलसिला बना हुआ है , वहीं मौसम विभाग की चेतावनी है आने वाले 48 घंटे के दौरान बरसात हो सकती है । इन सबके बीच कोरोना के आंकड़े भी बढ़ते हुए कहीं ना कहीं चिंता का कारण बनते दिखाई दे रहे हैं । लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद अस्पताल में एडमिट होने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या नहीं के बराबर ही है।

गुरुवार को पूरे हरियाणा राज्य में 9558 के मुकाबले मेडिकल हब , साइबर सिटी कहलाने वाले जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक 2845 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए । लेकिन बीते 24 घंटे के दौरान गुरुग्राम में कोरोना के कारण दो और लोगों की जान चली गई । पूरे हरियाणा में गुरुवार को कोरोना के कारण 6 मौत होने के मामले सामने आए हैं , इनमे गुरुग्राम में दो, फरीदाबाद, हिसार , करनाल, और कैथल में एक-एक मौत कोरोना के कारण होना बताया गया है । बीते 24 घंटे के दौरान जिला गुरुग्राम में 2175 कोरोना संक्रमित कोरोना को पराजित करने में कामयाब रहे हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में 24831 कोरोना के एक्टिव के मौजूद हैं । बीते 24 घंटे में 12591 लोगों के सैंपल कलेक्ट किए गए , जबकि 3 4 64 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव अथवा नेगेटिव आना अभी बाकी है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताया गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली खुराक जिला गुरुग्राम में 4208 लोगों को दी गई । वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक 6097 तथा जो पहली और दूसरी दोनों वैक्सीनेशन की खुराक ले चुके हैं उनमें से अथवा 60 वर्ष से अधिक आयु के 1868 लोगों को बूस्टर डोज दी गई । जिला गुरुग्राम में अभी तक 4696594 वैक्सीनेशन डोज लोगों को दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक जिला गुरुग्राम में 24665 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में है। दूसरी तरफ 166 कोरोना संक्रमित विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं । हरियाणा के 22 जिलों में से 3 जिले पलवल , चरखी दादरी और नूंह में पॉजिटिव केस गुरुवार को एक सौ से कम रहे हैं । जबकि शेष 19 जिलों में यह संख्या एक सौ से लेकर 1200 होते हुए जिला गुरुग्राम में 2845 तक दर्ज की गई है । गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग ने लोगों का आह्वान किया है कि कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग और सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देश सहित गाइडलाइन का पालन करना सभी के लिए जरूरी है । सुरक्षा उपायों को अपना कर ही कोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। डीसी डॉ यश गर्ग के मुताबिक करोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज भी जरूरी है। वही मास्क अवश्य पहनें और भीड़ वाले स्थान पर अधिक समय तक नहीं रुके । उन्होंने कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए आम जनमानस से सहयोग करने का भी आह्वान किया है।

error: Content is protected !!