जिला गुरुग्राम में करोना एक्टिव केस की संख्या 21129 तक पहुंची.
फिर गई एक और जान, 10 से 16 के बीच 6 लोगों हुई की मौत.
बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 3378 नए मामले सामने आए

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
हरियाणा के कुछ जिलों में कोरोना और इसका नया वेरिएंट ओमीक्रोन दोनों ही अपनी स्पीड पकड़ते दिखाई दे रहे हैं । दक्षिणी दिल्ली के साथ लगते जिला गुरुग्राम में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के 17 नए मामले सामने आने की पुष्टि की गई है । इस प्रकार यहां अभी तक 81 ओमीक्रोन के केस सामने आ चुके हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक संडे को कोरोना ने एक और व्यक्ति की जान ले ली है। इस प्रकार बीती 10 जनवरी से 16 जनवरी तक जिला गुरुग्राम में कोरोना की वजह से 6 मौत हो चुकी है।ं इस प्रकार की मौत का कुल आंकड़ा गुरुग्राम में 933 तक पहुंच चुका है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 21129 तक पहुंच चुकी है । एक्टिव केस की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है , दूसरी ओर 20 977 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में तथा 152 कोरोना संक्रमित अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। बीते 24 घंटे के दौरान जिला गुरुग्राम में 12184 लोगों के सैंपल जांच के लिए कलेक्ट किए गए हैं, वही अभी भी 2397 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव अथवा पॉजिटिव आना बाकी है ।

31 दिसंबर 2021 तक जिला गुरुग्राम में कोरोना से मरने वालों की संख्या 927 तक ही सीमित थी। लेकिन वर्ष 2022 के आरंभ होते ही कोरोना के पॉजिटिव मामलों के साथ ही इसके नए वेरिएंट ओमीक्रोन के मामले में में भी अचानक से उछाल देखा जा रहा है। संडे को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली खुराक 36 16 लोगों को दी गई , वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक 4921 लोगों को दी गई और ऐसे व्यक्ति जो कि दोनों खुराक ले चुके हैं , उनमें से 918 लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज दी गई । अभी तक जिला गुरुग्राम में 463 9575 वैक्सीनेशन की खुराक दी जा चुकी है। जब से कोरोना का प्रदेश सहित जिला गुरूग्राम में पदार्पण हुआ है, तब से लेकर अभी तक जिला गुरुग्राम में 246 4754 लोगों के सैंपल जांच के वास्ते कलेक्ट किए गए  गए । इनमें से 223 8201 की रिपोर्ट नेगेटिव ही आई है । जिस प्रकार से संडे को कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के लगभग डेढ़ दर्जन मामलों की स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पुष्टि की गई है , यह वास्तव में ही आने वाले समय में किसी बड़ी चुनौती का इशारा भी जिला प्रशासन, जिला स्वास्थ्य विभाग, पुलिस महकमा सहित आम जनता के लिए भी है।

हालांकि सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि जिस संख्या में एक्टिव केस बताए जा रहे हैं , उसके अनुपात में उपचार के लिए अस्पताल में एडमिट होने वाले कोरोना पीड़ितों की संख्या बहुत ही नगण्य है। जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग की प्राथमिकता भी यही है कि जिन भी लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं या फिर जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव सामने आती है, ऐसी तमाम लोगों को होम आइसोलेशन में ही रख कर उनका उपचार किया जाए। गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग के द्वारा कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए इससे बचाव के लिए जो भी नई दिशा निर्देश और गाइडलाइन जारी की गई है उनका पालन किया जाना सभी के लिए अनिवार्य है । डीसी डॉ यश गर्ग के द्वारा आम जनमानस का आह्वान किया गया है कि कोरोना पॉजिटिव न बढ़े इसके लिए प्रशासन का सहयोग करते हुए बाहर खुले में या भीड़ में जाते समय मास्क अवश्य पहने। सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जाए , जहां भीड़ हो वहां अधिक समय तक नहीं रुकना चाहिए। हमारी अपनी जागरूकता ही और दिशा निर्देशों का पालन किया जाना कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को रोकने में सबसे अधिक कारगर उपाय है।