भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम। गुरुग्राम भाजपा अपने आपमें विशेष दर्जा रखती है, क्योंकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी यहीं निवास करते हैं, उपाध्यक्ष भी यहीं हैं। विशेष प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू भी यहीं निवास करते हैं, विधायक सत्यप्रकाश जरावता भी सचिव का पद ग्रहण करे हुए हैं लेकिन पिछले कुछ समय से इनकी गतिविधियां देखकर मेरे मन में विचार आया कि यह कैसी पार्टी है, इसका क्या लक्ष्य है और यह कैसे सबका साथ-सबका विकास के नारे पर पूर्ण उतरती है? 

एक जनवरी को भाजपा के संस्थापकों में रहे स्व. सीताराम सिंगला की तीसरी पुण्यतिथि थी, जिस पर उनके विधायक पुत्र ने भंडारा लगाया लेकिन जिस भाजपा के लोगों के जन्मदिन, शादी की सालगिरह से सोशल मीडिया पटा रहता है, उस भाजपा के किसी सदस्य की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि या सम्मान देने का कोई संदेश नहीं मिला। स्मरण रहे कि स्व. सीताराम सिंगला गुरुग्राम भाजपा के लंबे समय तक कर्णधार रहे हैं और आज भी भाजपा संगठन में जितने आदमी हैं, या तो वे खुद उनके साथ रहे हैं या फिर उनके पिता ने उनके साथ काम किया है। फिर स्थिति यह है।

इसी प्रकार चार जनवरी को भाजपा के विधायक सत्यप्रकाश जरावता जोकि संगठन में भी कई पद रखते हैं, उनकी माता का निधन हो गया। 5 जनवरी को उनकी अंत्येष्टि क्रिया हुई। मुख्यमंत्री का संदेश उसी दिन आ गया था। आज प्रदेश के गृहमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी उनके निवास पर जाकर उन्हें सांत्वना देकर आए, किंतु जिला भाजपा की ओर से किसी ने शोक भी प्रकट नहीं किया। तो हम कैसे कहें कि सबका साथ-सबका विकास वाली पार्टी है यह, जो अपनों के दुख में ही सम्मिलित नहीं है वह कैसे सबका विकास करेंगे?

इसी प्रकार देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, उसी कड़ी में 27 दिसंबर को प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने प्रेसवार्ता की थी और बताया था कि वह काला पानी शहीदों को याद करने जा रहे हैं। उस समय मैंने उनसे प्रश्न पूछा था कि गुरुग्राम के शहीदों के बारे में भी हमें अपने कार्यक्रमों के प्रेस नोट के साथ जानकारी भेज देना। उस समय उनके साथ विशेष प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू एवं जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ भी उपस्थित थीं।

कल वायरल सच सपोर्ट फाउंडेशन की ओर से कार्यक्रम था। उसमें सूरजपाल अम्मू भी उपस्थित थे। उस समय भी मैंने उनसे प्रश्न पूछा था कि गुरुग्राम के शहीदों की सूची अभी तक मिली नहीं। आपका वायदा 27 तारीख को ही देने का था और उनसे यह भी कहा कि भाजपा पदाधिकारी फोन पर कोई जानकारी देते नहीं तथा हम उनकी विज्ञप्तियां छाप देते हैं। इस पर हमें भी शक रहता है कि उन्होंने मीटिंग की या विज्ञप्ति बनाकर भेज दी। यह बात इसलिए उभरकर आई कि पिछले दिनों एक बड़ा कार्यक्रम जिला भाजपा की ओर से शहीदों के लिए चलाया गया था।

अभी कल ही पटोदी में गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी श्रीराम की पत्नी श्रीमती अनारो देवी का निधन हुआ था, जिसकी अंत्येष्टि में सरकार की ओर से सम्मान देने के लिए तहसीलदार मौजूद थे लेकिन भाजपा का कोई पदाधिकारी वहां भी उपस्थित नहीं था और न ही सांत्वना के शब्द सुने गए। ऐसे में स्वाभाविक सा प्रश्न है कि जो अपने क्षेत्र के शहीदों का सम्मान नहीं कर सकते, वह अन्य शहीदों का सम्मान क्या दिल से करते होंगे?

इसी प्रकार मैंने पहले भी लिखा था कि ओमिक्रोन का खतरा और भाजपाइयों का जोश। वही सामने आया। अब तक सूचना प्राप्त हुई है कि 129 आदमियों की टीम में से चार तो कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। अन्य कई जांच नहीं करा रहे और ये सब कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए अपने साथियों के साथ काला पानी से लाई मिट्टी का वितरण कर रहे थे कोरोना प्रोटोकॉल तोड़कर। जानें कितनों को कोरोना फैला होगा? कहने को तो बहुत कुछ है, आगे कहेंगे… अभी आप सोचिए कि मेरे प्रश्न उचित हैं?

error: Content is protected !!