नगर निगम मानेसर द्वारा शुरू की गई नेकी की दीवार

– आपके पास अधिक है, तो यहां पर दें, नहीं है तो यहां से लें
– संयुक्त आयुक्त बह्मप्रकाश एवं अलका चौधरी ने किया नेकी की दीवार का शुभारंभ

मानेसर, गुरूग्राम, 4 जनवरी। नगर निगम मानेसर द्वारा नेकी की दीवार शुरू की गई है। इस पहल का शुभारंभ मंगलवार को संयुक्त आयुक्त बह्मप्रकाश एवं अलका चौधरी द्वारा किया गया। नेकी की दीवार के माध्यम से यह संदेश दिया गया है कि अगर आपके पास कोई वस्तु अधिक है, तो यहां पर छोड़ें और यदि आपको किसी वस्तु की जरूरत है तो यहां से ले जाएं।

एक कहावत है कि नेकी कर दरिया में डाल, लेकिन मानेसर के लोग अपनी नेकी को दरिया में डालने की बजाए इस नेकी की दीवार पर टांग सकते हैं। गांव खोह-कासन स्थित टैंपो स्टैंड के पास बनाई गई इस नेकी की दीवार से अब काफी जरूरतमंद लोगों को मदद मिलेगी। इस पर लोग जरूरतमंदों के लिए कपड़े टांगकर चले जाते हैं तथा जिसको जरूरत होगी है वो यहां से ले जाता है। इन दीवारों को वॉल ऑफ काइंडनैस भी कहा जाता है।

नगर निगम मानेसर की संयुक्त आयुक्त अलका चौधरी एवं बह्मप्रकाश ने बताया कि नगर निगम द्वारा इस प्रकार की चार नेकी की दीवार बनाई जाएंगी, जिनसे जरूरतमंदों को सहायता मिलेगी। उन्होंने नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि अगर आपके घर में पुराने पहनने, ओढऩे, बिछाने के कपड़े, किताबें, खिलौने, बर्तन एवं दवाईयां, क्रॉकरी आदि जो भी है, जिसका आप प्रयोग नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे प्रयोग लायक हैं, तो आप उसे नेकी की दीवार पर रख दीजिए। यहां से जरूरतमंद व्यक्ति खुद आकर इन वस्तुओं को ले जाएंगे। यहां पर कपड़े टांगने के लिए खूंटियां लगाई गई हैं। जरूरतमंद व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार यहां से कोई भी वस्तु ले जा सकेगा। नेकी की यह दीवार उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और अपने स्वाभिमान के कारण किसी के सामने हाथ नहीं फैलाते। इस मौके पर वरिष्ठ सफाई निरीक्षक विजय कौशिक, सफाई निरीक्षक मनोज एवं स्वच्छता सलाहकार जेनिथ चौधरी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!