स्कूल अपग्रेडेशन का जश्न छात्रों ने अपने ही अंदाज में मनाया

गांव पहाड़ी और मिलकपुर में स्कूल उद्घाटन को पहुंचे एमएलए जरावता
एमएलए जरावता ने छात्रों के बीच में बैठ याद किया अपना छात्र जीवन
छात्राओं और बुजुर्गों के हाथों करवाया गया दोनों स्कूलों का उद्घाटन

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में स्कूलों के अपग्रेडेशन का जश्न अपग्रेड हुए स्कूल के छात्र- छात्राओं के द्वारा अपने ही अंदाज में मनाया गया । पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांव पहाड़ी और गांव मिलकपुर में कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किए गए स्कूलों का उद्घाटन करने के लिए मुख्य अतिथि पटौदी के एमएलए तथा भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता पहुंचे । यह मौका वर्ष 2021 के अंतिम दिन 31 दिसंबर का था, इसके बाद 1 जनवरी 2022 का आगाज नए वर्ष के रूप में होना था। ऐसे में एक साथ दोहरी खुशी के मौका का छात्र-छात्राओं ने भरपूर लाभ उठाया ।

गांव पहाड़ी के दसवीं से कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किए गए स्कूल में आयोजित समारोह के मौके पर छात्र- छात्राओं की खुशी अपने चरम पर दिखाई दी । छात्राओं ने अपनी खुशी को मंच पर समूह नृत्य और गीत के माध्यम से प्रस्तुत किया । यहां समूह नृत्य करते हुए छात्राओं के गीत के बोल थे, तेरी राखी ना काम में कसर मां, मेरी बाली सी उमरिया-मत ना बयाहीये  मुझे मां, घर में चूल्हा चैका तेरा सारा काम करवाया मां । छात्राओं के द्वारा इस गीत पर किए गए न्त्य और गीत के बोल में बहुत ही मार्मिक और गहरा संदेश भी समाहित है । हालांकि युवक और युवतियों के विवाह की आयु 21 वर्ष घोषित की गई है। लेकिन जो बोल मंच पर नृत्य के माध्यम से छात्राओं के द्वारा सुनाए गए वह सीधा सीधा संदेश देते दिखाई दिये कि देहात की युवतियां और छात्राएं अधिक से अधिक अपने जीवन में पढ़ाई करना चाहती हैं। इसी प्रकार से एक अन्य छात्र के द्वारा प्रस्तुत किए गए नृत्य के बोल, देशा में देश भारत, भारत में देश हरियाणा, यहां कोई जमीदार-यहां कोई फौजी, सारे फैसले बूढ़े ही सुलझाते , म्हारी बोली थोड़ी  जादू सै। इसका भावार्थ यही है कि, स्कूल, खेत से लेकर देश की सीमा तक किसान और किसान परिवार के बेटे ही समाज , देश और राष्ट्र के लिए रात दिन मुस्तैद हैं ।

गांव पहाड़ी और गांव मिलकपुर में अपग्रेड किए गए स्कूलों का उद्घाटन एमएलए एडवोकेट जरावता के द्वारा मेजबान स्कूल की छात्राओं और मेजबान गांव के बुजुर्गों के हाथों ही करवाया गया । इतना ही नहीं जब वह स्कूल परिसर में पहुंचे तो मंच के सामने इंतजार में बैठे छात्रों के बीच बिना किसी झिझक के जा बैठे और उन्होंने अपने स्कूली जीवन के लम्हों को कुछ पल जीने का भरपूर लुत्फ उठाया।

इस मौके पर एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा कि बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का आह्वान पीएम मोदी के द्वारा हरियाणा से ही किया गया था और आज इसी पर अमल करते हुए सरकार के द्वारा शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए अधिक से अधिक स्कूल अपग्रेड करते हुए शिक्षा के संसाधन भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । उन्होंने मौके पर मौजूद सभी अभिभावकों का आह्वान किया कि जो स्कूल अपग्रेड हो चुके हैं, कक्षा ग्यारहवीं में अधिक से अधिक अपने बच्चों का एडमिशन करवाएं । इसके बाद ही स्कूलों के अपग्रेडेशन की सार्थकता भी साबित होगी और इसका लाभ भी प्राप्त होगा । उन्होंने छात्र और छात्राओं से सीधे संवाद करते हुए कहा कि आप लोग देहात के स्कूल में ही पढ़कर बारहवीं कक्षा के पास करें तब तक पटौदी में कॉलेज भी तैयार हो जाएगा । जब आप कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे तब तक पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

गांव पहाड़ी और गांव मिलकपुर दोनों ही स्कूलों में यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि देहात में युवा छात्र वर्ग में प्रतिभा की कोई कमी नहीं, जरूरत है प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दिया जाए और पर्याप्त मंच भी उपलब्ध करवाया जाए । उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि मिलकपुर गांव का ही रहने वाला छात्र गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर कदमताल भी करेगा । दोनों गांवों में पहुंचने पर जहां छात्रों के द्वारा करतल ध्वनि से मुख्य अतिथि चरावता का अभिनंदन किया गया वही ग्रामीणों ने इतनी फूल माला गले में डाल दी की चेहरा भी फूलों की माला में ही छुप गया ।

गांव मिलकपुर में रखी गई मांगों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जो समस्याएं बताते हुए सुविधा और विकास की मांग की गई है उसके लिए 60 लाख उपलब्ध करवाए जाएंगे । उन्होंने मौके पर ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द एस्टीमेट तैयार करवा कर वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाएं , जिससे कि जरूरत के सभी संसाधन छात्रों को उपलब्ध हो सके । यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बीते 2 वर्ष के दौरान पटौदी विधानसभा क्षेत्र ही एकमात्र ऐसा विधानसभा क्षेत्र है , जहां पर कक्षा आठवीं से लेकर कक्षा बारहवीं तक 10 स्कूल पूरे हरियाणा में अपग्रेड किए गए हैं । यह अपने आप में पटौदी क्षेत्र की जनता , यहां के विशेष रूप से देहात में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बहुत बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धि है। किसी भी विधानसभा क्षेत्र में 10 स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षा मंत्री और हरियाणा सरकार के द्वारा अपग्रेड नहीं किए गए हैं । इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा उनका एकमात्र सपना और लक्ष्य युवा वर्ग को शिक्षा के लिए तमाम सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध करवाना है । शिक्षित व्यक्ति ही समाज ,राज्य और राष्ट्र के विकास की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी साबित होता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!