“मुझे बीजेपी के दफ्तर का चपरासी भी बना देंगे तो मैं वहां सहर्ष काम करूंगा, लेकिन मैं इज्जत के साथ काम करना चाहता हूं क्योंकि यह मेरी आदत में शुमार है”- अनिल विज

चंडीगढ़, 31 दिसम्बर- हरियाणा कर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि “मैं पार्टी का वफादार कार्यकर्ता हूं, मैंने कभी भी अपनी पार्टी से कोई विभाग या पद नहीं मांगा, मुझे बीजेपी के दफ्तर का चपरासी भी बना देंगे तो मैं वहां सहर्ष काम करूंगा, लेकिन मैं इज्जत के साथ काम करना चाहता हूं क्योंकि यह मेरी आदत में शुमार है”। उन्होंने कहा कि “यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार होता है, कि किसको मंत्री बनाएं और किसको मंत्री न बनाएं, किसको विभाग दें और किसको  विभाग न दें”।

श्री विज आज सिरसा में लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक के उपरांत पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे।

फेक मैसेज की जांच चल रही है, पुलिस महानिदेशक को आदेश दिए गए हैं- विज


उन्होंने कहा कि जब ज्यादा लोग होते हैं तो ज्यादा बढ़िया काम होता है। एक मैसेज के वायरल होने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि उन्होंने पुलिस महानिदेशक को आदेश दिए हैं कि यह फेक मैसेज जहां से भी ओरिजिनेट हुआ है उसका पता लगाएं और कार्रवाई करें तथा इस बारे में अभी फाइंडिंग हो रही है। इसी प्रकार, सिरसा में मेडिकल कॉलेज के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सिरसा, कैथल और यमुनानगर के मेडिकल कॉलेजों का वर्क अलॉट करने का काम चल रहा है और जल्द ही इस पर आगे की कार्रवाई भी हो जाएगी।

राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मैपिंग करवाई जा रही है- विज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह पूरे हरियाणा में स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकताओं को लेकर मैपिंग करवा रहे हैं कि राज्य के किन किन क्षेत्रों में किन किन चिकित्सा सुविधाओं की जरूरत है और कहां-कहां बेड बढ़ाने चाहिए और कहां-कहां पर अन्य चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता है। इस संबंध में जल्द ही स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक को रिपोर्ट बनाने के लिए कहा गया है और वह रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत की जाएगी। उसके बाद जहां-जहां जितने जितने बेड बढ़ाने की जरूरत होगी उन व्यवस्थाओं को पूरा किया जाएगा। इसी प्रकार, हर जिले में नशा मुक्ति केंद्र के संबंध में भी उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक को निर्देश दिए हैं।

हरियाणा में नशा को रोकने के लिए सरकार प्रतिबद्ध- विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हम पूरे हरियाणा से नशा को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी कड़ी में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को हमारी ही सरकार ने गठित किया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों वे करनाल के मधुबन में इसके मुख्यालय का उद्घाटन करके आए हैं और जो जो सुविधाएं ब्यूरो को चाहिए वह सभी सुविधाएं देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों 14 दिसंबर 2021 को पूरे प्रदेश में नशा रोकने के मद्देनजर छापामारी की गई और इस छापामारी के दौरान 103 एफआईआर दर्ज की गई और काफी मात्रा में नशा से संबंधित सामान जबत किया गया। उन्होंने कहा कि पुलिस को साफ निर्देश दिए गए हैं कि नशा रोकने के लिए सघन कार्रवाई को जारी रखें।

डायल 112 महत्वकांक्षी योजना, 17 मिनट 54 सेकंड अच्छा रिस्पांस टाइम- विज

इसी प्रकार, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि डायल 112 हरियाणा राज्य की एक महत्वाकांक्षी योजना थी और इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के प्रत्येक थाने को दो दो गाड़ियां दी गई है जो पंचकूला में स्थापित किए गए कमांड सेंटर से कनेक्टेड है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लोगों को सुरक्षा सुविधाएं मिले इसके लिए पूरे राज्य में 600 गाड़ियां दी गई हैं और हमारा रिस्पांस टाइम काफी अच्छा है जिसके अंतर्गत कॉल आने के पश्चात हमारी गाड़ी 17 मिनट 54 सेकंड में मौका ए वारदात पर पहुंच जाती है। श्री विज ने कहा कि हम चाहते हैं कि लोगों को इंसाफ मिले और जहां कहीं भी किसी भी अधिकारी और कर्मचारी ने इस संबंध में लापरवाही की है तो उस पर कार्रवाई की गई है।

कोविड-19 बढ़ते मामलों को लेकर सारा सिस्टम एक्टिवेट किया- विज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और यह तीसरी लहर की आहट है इसलिए हमने अपना सारा सिस्टम एक्टिवेट कर दिया है और जो दूसरी लहर के दौरान दिक्कत आई थी उससे सीख लेते हुए हमने अब सरकारी अस्पतालों में 84 ऑक्सीजन के प्लांट संचालित कर दिए हैं। इसी प्रकार, निजी अस्पतालों में 54 ऑक्सीजन के प्लांट संचालित है। इसी कड़ी में आज वे स्वयं फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में दौरा करके आए हैं वहां पर ऑक्सीजन प्लांट, वेंटिलेटर इत्यादि सुविधाओं को उन्होंने खुद देखा, जांचा व परखा है। श्री विज ने कहा कि हमारे पास काफी संख्या में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है और जहां कहीं भी पीएचसी या सीएचसी में पावर बैकअप है हम वहां पर सफिशिएंट मात्रा में इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को लगवा रहे हैं। इसी प्रकार,  श्री विज ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी है। उन्होंने कहा कि पहले कोविड-19 टेस्ट की एक भी लैब हरियाणा में नहीं थी लेकिन आज की तारीख में हरियाणा में झज्जर जिले को छोड़कर कोविड-19 की टेस्ट लैब हर जिले में स्थापित कर दी गई है और हर जिले में आरटीपीसीआर टेस्ट हो रहा है और जल्द ही झज्जर में भी आरटीपीसीआर लैब चालू हो जाएगी। इसके अलावा जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए रोहतक के एमडीयू विश्वविद्यालय में लैब को स्थापित कर दिया गया है और इसको संचालित करने से संबंधित हमें प्रमाण पत्र मिल गया है जहां कल ही 92 टेस्ट भेजे गए हैं। इससे पहले हमें जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली जाना पड़ता था और काफी ज्यादा समय इसमें लग जाया करता था।

जिन्हें कोरोना की दो वैक्सीन नहीं लगी होंगी, यह सुनिश्चित करना उस संस्थान के मालिक का दायित्व होगा-विज

श्री विज ने कहा कि आगामी यानी कि कल 1 जनवरी 2022 से किसी भी दफ्तर, मॉल, बैंक्विट हॉल या रेस्टोरेंट में जहां कहीं भी सामूहिक कार्यक्रम हो रहे होंगे तो उन लोगों को इजाजत नहीं दी जाएगी जिन्हें कोरोना की दो वैक्सीन नहीं लगी होंगी और यह सुनिश्चित करना उस संस्थान के मालिक का दायित्व होगा। इस संबंध में संबंधित उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलाधिकारी क्षेत्र में टीम बनाकर निरीक्षण करे।

एक जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर पंजीकरण होगा शुरू, सोमवार 3 जनवरी से इन बच्चों को वैक्सीनेट करने का काम होगा शुरू- विज

इसी प्रकार श्री विज ने कहा कि कल एक जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा और सोमवार 3 जनवरी से इन बच्चों को वैक्सीनेट करने का काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में ऐसे 15 लाख 40 हज़ार बच्चे हैं जिन्हें को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इनके लिए अलग से साइट निर्धारित की जाएगी यदि जहां कहीं अलग से साइड नहीं मिलती है तो इनके लिए अलग से सत्र निर्धारित होंगे और इनकी लाइनें भी अलग बनाई जाएंगी तथा स्टाफ भी अलग होगा। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन से निपटने को सरकार पूरी तरह से तैयार है और हरियाणा में 97 प्रतिशत को पहली और 68 प्रतिशत को दूसरी वैक्सीन लग चुकी है। सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए गये है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को दोनों डोज़ लगवाना सुनिश्चित करें।

किसान नेताओं की राजनीतिक महत्वकांक्षा सामने आ ही गई- विज

किसान नेताओं के चुनाव में उतरने को लेकर अनिल विज ने तंज कसते हुए कहा कि किसान नेताओं की राजनीतिक महत्वकांक्षा सामने आ ही गई। उन्होंने कहा कि राजनीतिक मंशा के चलते यह आंदोलन लम्बा खींचा है।

जिला लोक संपर्क कष्ट निवारण समिति की बैठक विज आये एक्शन मोड में, बीडीपीओ,सब इंस्पेक्टर, दो सहायक उप निरीक्षक सहित पांच को किया ससपेंड

सिरसा में आयोजित जिला लोक संपर्क कष्ट निवारण समिति की बैठक के दौरान गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जांच लटकाने के मामले में एलनाबाद के पूर्व व वर्तमान बीडीपीओ को सस्पेंड किया। इसके अलावा, एक सब इंस्पेक्टर, दो सहायक उप निरीक्षक सहित पांच को भी ससपेंड किया गया। निजी भूमि पर सरकारी कोष से निर्माण के मामले पर एलनाबाद के डीएसपी को कड़ी फटकार लगाई गई। विज को कोटली गांव की पुलिस विभाग के खिलाफ शिकायत दी गयी, जिस पर एफ एस एल की रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये। बैठक में कुल 16 शिकायतों की सुनवाई हुई।

विधायक व बीजेपी नेताओं के घर पहुँचे विज, किया जलपान

बैठक के उपरांत ग्रह स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज विधायक दुडा राम, विधायक लक्ष्मण नापा, सांसद सुनीता दुग्गल भाजपा नेता गोविंद कांडा और जगदीश चोपड़ा के निवास पर गए और वहां पर जलपान किया और कुशलक्षेम जाना।

error: Content is protected !!