सड़कों से वाहन कम करने के लिए शेयरिंग में चलने की आदत डालें : नवीन गोयल

-गुरुग्राम में आने वाले समय में विकट हो सकती है ट्रैफिक की समस्या
-जनभागीदारी से ही इस समस्या का हो सकता है समाधान

गुरुग्राम। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने गुरुग्राम के यातायात जाम को लेकर चिंता जाहिर करते हुए लोगों से अपील की है कि वे शेयरिंग करके यात्रा करें। यानी एक ही जगह पर या एक ही रास्ते की तरफ जाने वाले लोग अपने आस-पास के लोगों की बाइक, गाडिय़ों में लिफ्ट लेकर जा सकते हैं। बारी-बारी से अपने वाहनों को चलाने से प्रदूषण भी कम होगा और सड़कों से वाहनों की भीड़ भी कम होगी।

यहां एक कार्यक्रम में उन्होंने गुरुग्राम की जनता को चेताया कि आने वाले समय में गुरुग्राम में ट्रैफिक भी एक बड़ी समस्या बन सकती है। हालात आज भी ठीक नहीं हैं। शहर के कई क्षेत्रों में यातायात जाम से लोग जूझते हैं। इस जाम को कोई और नहीं लगाता, बल्कि यह हमारे ही वाहनों के कारण लगता है। हमें इस विषय पर गंभीर होना पड़ेगा। यह चिंता का विषय है। हमारी तरक्की सिर्फ बड़ी-बड़ी इमारतें बनाने में नहीं है, बल्कि हमारा रहन-सहन सही हो, पर्यावरण प्रदूषित ना हो और सड़कों पर आसानी से चला जा सके। ऐसा गुरुग्राम हमें बनाना है। जब तक किसी काम को मिशन बनाकर नहीं चलेंगे, परिणाम नहीं आएंगे। उन्होंने यातायात पुलिस के अधिकारियों का भी धन्यवाद किया है, जिन्होंने शहर में यातायात सुधार की दिशा में काफी बेहतर काम किए हैं। श्री गोयल ने कहा कि वे दिन-रात शहर में घूमते हैं। इस दौरान जहां कहीं भी कोई यातायात संबंधी समस्या उन्हें नजर आती है, उसके लिए अधिकारियों से मीटिंग करके उसका निराकरण कराते हैं। पिछले दिनों माता रोड पर एक कट खुलवाया। इसी तरह से सेक्टर-15 में भी एक कट खुलवाया।  

इन स्थानों पर सड़क बनाएं व मिट्टी उठवाएं अधिकारी
नवीन गोयल ने कहा कि शहर के कई चौक-चौराहों पर लेफ्ट टर्न के लिए जगह कम है या फिर वहां पर गड्ढे बने हुए हैं। इसमें श्री सिद्धेश्वर मंदिर चौक पर सोहना चौक की ओर से मुडऩे के लिए जगह नहीं है। गहरे गड्ढे बने हुए हैं। इसी चौक पर जेल कॉम्पलेक्स मार्केट के सामने से पुलिस बूथ की तरफ मुडऩे के दौरान काफी गड्ढे हैं। इसी तरह राजीव चौक से आते हुए सोहना अड्डा पर बसई रोड पर मुडऩे के ठीक पहले सड़क के साथ गहरे गड्ढे हैं। बसई रोड पर नागरिक अस्पताल से ठीक पहले सेक्टर-10 की तरफ मुडऩे वाली सड़क पर काफी गड्ढे हैं। अस्पताल से पहले मुख्य सड़क पर काफी ऊंचे मिट्टी के ढेर बने हुए हैं। इससे करीब आधी सड़क पर वाहन नहीं चल पा रहे। दिन-भर धूल मिट्टी उड़ती है। उन्होंने नगर निगम, जीएमडी के अधिकारियों से भी अपील की है कि इन सभी प्वाइंट्स को बिना देरी के दुरुस्त करें, ताकि लोगों को आवागमन में परेशानी ना हो और ना ही धूल-मिट्टी उडऩे से पर्यावरण प्रदूषित हो।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!