– बैठक में गुरूग्राम के विकास से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों को विस्तृत चर्चा उपरान्त किया गया पास
– मेयर ने अधिकारियों को विभिन्न मामलों में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 23 दिसम्बर। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में गुरूग्राम के विकास से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों को विस्तृत चर्चा उपरान्त पास किया गया। बैठक का शुभारंभ राष्ट्रगान के साथ किया गया तथा हैलीकॉप्टर हादसे में शहीद हुए सीडीएस बिपिन रावत एवं अन्य को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

बैठक में मेयर ने अधिकारियों को कई मामलों में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी निगम पार्षदों द्वारा बताए गए विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करवाएं क्योंकि निगम पार्षद जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं तथा उनके द्वारा जनहित से जुड़े मुद्दे की अधिकारियों के समक्ष रखे जाते हैं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि निर्धारित समयावधि में विकास कार्य पूर्ण हो। उन्होंने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम का प्रयास जनता को बेहतर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि सदन की बैठक में सदस्यों द्वारा रखे गए प्रस्तावों को विचार-विमर्श उपरान्त पास किए गए प्रस्तावों के आधार पर संंबंधित अधिकारी आगे की कार्रवाई अमल में लाएं। जो कार्य त्वरित हो सकते हैं, उन्हें तुरंत किया जाए तथा जिन कार्यों के लिए एस्टीमेट आदि तैयार किए जाने हैं, उन पर आगामी कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बैठक समाप्त होते ही एजेंडों पर कार्रवाई शुरू कर दी जाए।

बैठक में पार्कों के रख-रखाव के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाने के लिए पिछली बैठक में एक सब-कमेटी का गठन किया गया था। इस सब-कमेटी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि रख-रखाव राशि को 4 रूपए प्रति वर्ग मीटर के किया जाना उचित होगा। सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को पास किया गया।

पिछली बैठक में जोहड़ों के सौंदर्यकरण व भूजल को ऊपर लाने के लिए गठित सब-कमेटी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि तालाबों के सौंदर्यकरण एवं जीर्णोद्धार की दिशा में कार्य किया जा रहा है। 31 जनवरी तक कार्य चालू हो जाएगा।

बन्द पड़े वाटर एटीएम एवं उन पर लगे विज्ञापन के बारे में अपनी कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरीओम अत्री ने बताया कि जो वाटर एटीएम नहीं चल रहे हैं उन्हें रिकवरी तथा टैंडर कैंसिल करने का नोटिस जारी किया जाएगा।

बैठक में पार्षदों द्वारा रखे गए एजेंडे : सदन की सामान्य बैठक में निगम पार्षद मिथलेश बरवाल ने वार्ड-1 में स्थित सभी रिवैन्यू रास्तों पर सीवर लाईन डलवाकर बजघेड़ा चौक से सराय अलावर्दी एसटीपी तक की मास्टर सीवर लाईन से जोडऩे, स्वरूप गार्डन से लेकर सराय एसटीपी तक मास्टर लाईन डलवाने, निगम पार्षद शकुंतला यादव ने आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे क्षेत्र में स्टैंड पोस्ट के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करने के कार्य को पूर्ण करवाने, वार्ड-2 के चंदन विहार, साईं कुंज, शंकर विहार, साहिब कुंज, गंगा विहार एवं ईजेड ब्लॉक में पेयजल आपूर्ति के लिए बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण करवाने तथा पालम विहार में सीवर का कार्य कर रहे ठेकेदार की कार्यशैली सही नहीं होने के चलते उसकी जगह किसी अन्य से यह कार्य करवाने का प्रस्ताव रखा।

निगम पार्षद रविन्द्र यादव ने वार्ड-3 से संबंधित विभिन्न लंबित पड़े एस्टीमेटों पर जानकारी देने, एमजी रोड़ स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क का नाम राव विरेन्द्र सिंह के नाम से करने, निगम पार्षद विरेन्द्रराज यादव ने गांव डूंडाहेड़ा में इंडोर बैडमिंटन कोर्ट व राजकीय स्कूल से अजित यादव के घर तक वाटर लाईन डालने, निगम पार्षद शीतल बागड़ी ने लक्ष्मण विहार स्थित डिस्पैंसरी को बेहतर विकसित करने व वार्ड-10 की जलभराव की समस्या को दूर करने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद योगेन्द्र सारवान ने वार्ड-11 में नई व बड़ी सीवरेज लाईन डालने व लंबित कार्यों को पूर्ण करवाने, निगम पार्षद नवीन दहिया ने अजित स्टेडियम के लिए तैयार किए गए एस्टीमेट पर कार्य करने, बसई से गढ़ी रोड़ के साथ ड्रेन का निर्माण करने, निगम पार्षद बह्म यादव ने उमंग भारद्वाज चौक से गाड़ौली पुलिया तक 24 इंची सीवर लाईन डलवाने, उमंग भारद्वाज चौक से बसई चौक तक सडक़ के दोनों तरफ लोहे की ग्रिल लगवाने, निगम पार्षद संजय प्रधान ने वार्ड-14 की सभी कॉलोनियों, सैक्टरों व गलियों में साईन बोर्ड व वार्ड का प्रवेश द्वार बनाने, सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने तथा निगम पार्षद सीमा पाहुजा ने वार्ड-15 से संबंधित अब तक रखे एजेंडों पर कार्रवाई की जानकारी मांगी तथा सैक्टर-4 सामुदायिक भवन की जिम्मेदारी उरवा से लेकर आरडब्लयूए या वार्ड कमेटी को देने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने पूर्व में बने हुए मकानों पर 26.06.2018 की पॉलिसी लागू करने का प्रस्ताव भी रखा। इस बारे में बताया गया कि सरकार के पास इस बारे में प्रस्ताव भेजा जाएगा।

निगम पार्षद मधु बत्रा ने अर्जुन नगर में नई सडक़ एवं ज्योति पार्क के सामुदायिक भवन में स्पोर्टस अकेडमी बनाने, निगम पार्षद रजनी साहनी ने सुभाष नगर बूस्टिंग स्टेशन को चालू करने एवं भीमनगर रैन बसेरे के पीछे निगम की 800 वर्ग गज भूमि को कब्जामुक्त कराने, निगम पार्षद धर्मबीर ने सदन की कुल मलकियत का ब्यौरा देने एवं सभी पार्षदों को कार्यालय उपलब्ध करवाने तथा वार्ड-21 की पुरानी सीवर लाईनों को बदलवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद अश्विनी शर्मा ने एलपीजी सप्लाई लाईन, स्पोर्टस कॉम्पलैक्स, सैक्टर-10ए की नई चारदीवारी व मीट शॉप एवं पशु डेयरियों को शिफ्ट करने एवं अतिक्रमण हटाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद सुभाष फौजी ने बादशाहपुर-कादरपुर रोड़ पर नलकूप नंबर-4 के प्रांगण का कार्य करवाने एवं वार्ड के लंबित पड़े कार्यों को पूण करवाने, निगम पार्षद प्रवीणलता यादव ने साऊथ सिटी-1, निर्वाणा कंट्री के पार्कों का विकास करवाने, निगम पार्षद सुदेश अंजना ने गांव खांडसा के सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पास पड़े पाईपों को हटाने एवं ट्रांसपोर्ट नगर में पड़े सीएंडी वेस्ट को हटवाकर चारदीवारी करवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद हेमन्त सेन ने उनके वार्ड से संबंधित कार्यों की लंबित फाईलों पर कार्य करने एवं पूर्व की बैठकों में वार्ड से संबधित रखे गए प्रस्तावों पर कार्रवाई की रिर्पोट मांगी। निगम पार्षद कुलदीप यादव ने वार्ड-29 से आवारा पशुओं को पकड़वाने एवं सैक्टर-46 में सडक़ों का निर्माण करने, निगम पार्षद महेश दायमा ने सैक्टर-55/56 मार्केट को बेहतर करने एवं गोल्फ कोर्स रोड़ से अतिक्रमण हटवाने, निगम पार्षद कुलदीप बोहरा ने सैक्टर-52 में एचएसवीपी की खाली पड़ी भूमि पर वजीराबाद तहसील का निर्माण एवं सैक्टर-52 में आर्टिमिस अस्पताल के पास एचएसवीपी की जमीन पर बूस्टिंग स्टेशन बनवाने का प्रस्ताव रखा।

निगम पार्षद आरती यादव ने सुशांत लोक में सीवर एवं वाटर लाईन दुरूस्त करने, निगम पार्षद रमारानी राठी ने डीएलएफ क्षेत्र में अतिरिक्त पेयजल लाईन तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए हॉल का निर्माण करने का प्रस्ताव रखा। मनोनीत पार्षद कृष्ण गाड़ौली ने पानी में डूबी हुई भूमि का मुआवजा देने एवं पानी निकासी के प्रबंध करने तथा गांवों में नया किला नंबर की राजस्व विभाग से जांच करवाने, मनोनीत पार्षद मनीष वजीराबाद ने राजकीय मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल वजीराबाद की मरम्मत एवं आरडी सिटी गेट-2 से वजीराबाद ऑटो स्टैंड तक स्ट्रीट लाईट लगाने का प्रस्ताव रखा। बैठक में वरिष्ठ नगर योजनाकार की ओर से उत्तरांचल भवन निर्माण के लिए 1000 वर्ग गज जमीन अलॉट करने का प्रस्ताव रखा। यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप रखा गया।

ये सदस्य रहे उपस्थित : बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, नवीन दहिया, ब्रहम यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, रजनी साहनी, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, सुभाष फौजी, सुदेश रानी, हेमन्त कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव व मनोनीत निगम पार्षद कृष्ण गाड़ौली, मनीष वजीराबाद एवं यादराम जोया उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा,अतिरिक्त निगमायुक्त डा. वैशाली शर्मा, संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) एवं निगम सचिव हरीओम अत्री, संयुक्त आयुक्त सतीश यादव एवं सुमित कुमार, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा, सीटीपी मधुस्मिता मोईत्रा, चीफ अकाऊंट ऑफिसर विजय सिंगला सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे

error: Content is protected !!