पंचकूला 26 दिसंबर– हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने कहा कि केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के नागपुर में दिए गए बयान पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्रीय मंत्री के बयान से स्पष्ट है कि सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया गया है और इसके लिए देश के किसान उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे।              

चन्द्र मोहन ने कहा कि कृषि कानूनों को किसानों के हित में  वापिस नहीं लिए गए बल्कि पांच राज्यों में आने वाले विधानसभा चुनावों  में अपनी हार को ध्यान में रखते हुए ही यह फैसला लिया गया है। इससे बड़ी विडंबना और क्या हो सकती है कि जिन किसानों ने 378 दिन गर्मी, सर्दी और बरसात में किसान अपनी भावी सन्तानों का भविष्य बचाने के लिए  संघर्ष किया उनके साथ मोदी सरकार ने धोखा दिया है।

   उन्होंने कहा कि केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा है कि  तीन कृषि कानूनों  पर सरकार एक कदम पीछे हटी है और  भविष्य में इस मामले में सरकार किसानों के हितों को देखते हुए आगे बढ़ेगी। इससे स्पष्ट हो गया है कि मोदी सरकार किसानों की समस्या के प्रति गंभीर नहीं है अपितु उसकी मंशा किसानों को गुमराह करके अपना स्वार्थ सिद्ध करना है और यही कारण है कि किसानों के साथ धोखा दिया जा रहाहै।                 

  चन्द्र मोहन ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश में 2022 तक फसलों के दाम दोगुने करने का किसानों के साथ वायदा किया गया था और  इसके साथ ही स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने का  भी वायदा किया गया था,  लेकिन विडंबना यह है कि आज किसान की आय घटकर 27 रुपए प्रति दिन रह गई है। पिछले 7 सालों में खेती की लागत 20 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बढ़ गई है। डीजल के दाम दोगुने होकर 100 रुपए के करीब पहुंच गए हैं। कृषि यंत्रों पर  जी एकस टी थोप कर किसानों पर बोझ डाला गया है।                       

उन्होंने कहा कि किसानों को धोखा देने के लिए खाद के कट्टे में 5 किलो भार कम कर दिया गया है और खाद के दाम दोगुने करके ब्लैक मेल को बढ़ावा दिया जा रहा है । किस प्रकार से  खाद की लाइनों में खड़े किसानों पर लाठियां बरसाई गई। उन्होंने अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि देश के किसानों के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जो धोखा किया है इस धोखे का बदला आने वाले विधानसभा चुनाव में देश की जनता लेगी। उन्होंने लोगों से कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी  की कुटिल चाल से सावधान रहें और एकजूट होकर भाजपा की जन विरोधी नीतियों का डटकर मुकाबला करें।

error: Content is protected !!