मानेसर। गुड़गांव शहर और इसके आसपास का क्षेत्र विकास खासकर वाणिज्यिक एवं आवासीय गतिविधियों का केंद्र बन गया है। पिछले करीब एक दशक में अनाधिकृत निर्माण के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इन सभी अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ संबंधित डीटीपी डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर एवं अतिरिक्त प्रभार एन्फोर्समेंट अधिकारी आर एस बाठ द्वारा बिना किसी दबाव एवं भय के कार्यवाही की जा रही है। ऐसे ईमानदार एवं कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी को पाकर आम जनता बहुत खुश है।

नखरौला निवासी समाजसेवी सूर्य देव यादव का कहना है कि जैसा डीटीपी आर एस बाठ के बारे में अभी तक सुना था वास्तव में यह अधिकारी उससे भी कहीं ज्यादा प्रशंसा, आदर एवं सम्मान के पात्र है। सूर्य देव ने आगे बताया कि नगर निगम मानेसर क्षेत्र के अंतर्गत स्थित उनके ग्राम नखरौला एवं ग्राम नौरंगपुर दोनों गांवों को कनेक्ट करने वाला एक बहुत पुराना रेवेन्यू रास्ता जो करीब 60 फीट चौड़ा एवं लगभग 206 एकड़ की लंबाई में फैला है को आसपास में स्थित कई कंपनियों द्वारा अनाधिकृत रूप से तार फेंसिंग आदि करके इसके उपयोग में अवरोध उत्पन्न कर दिया परिणाम स्वरूप रास्ते में आवाजाही बंद हो गई और बरसात में रास्ते में पानी भरने के कारण इस रास्ते पर जंगली पेड़ पौधे उगने से मौके पर रास्ता मौजूद नहीं दिखता है और इस प्रकार से अवैध फेंसिंग व जंगली पौधों के उगाने की वजह से इस रास्ते से लगती हुई ग्रामीणों की जमीन पर ग्रामीण खेती करने के लिये ट्रैक्टर आदि ले जाने में असमर्थ हो गए हैं। यानी एक प्रकार से यह रास्ता बंद हो गया है।

नखरौला निवासी जवाहर सिंह ने दोनों गांवों के लोगों को आने जाने में उत्पन्न हुई इस कठिनाई को समझते हुए यह मामला उठाया। उन्होंने राजस्व विभाग से इस रास्ते से संबंधित सभी कागजात एकत्रित किए और सरकार के पास विभिन्न विभागों में कार्रवाई हेतु भेजें। हाल ही में दोनों गांवों के मौजिज मौजिज व्यक्ति अनाधिकृत कब्जा हटवाने बाबत इस मामले को लेकर डीटीपी आर एस बाठ से मिले जिन्होंने अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर कल मौका निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान व उपरांत डीटीपी बाठ द्वारा अपनाई गई निरीक्षण कार्यशैली व पूछे गए प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर देने से वहां उपस्थित सभी ग्रामीणों, नगर निगम मानेसर के अधिकारीगण व स्टॉफ एवं कंपनियों की तरफ से आये प्रतिनिधि बेहद प्रसन्न हुये और अब ग्रामीण पूरी उम्मीद करते हैं की जैसा डीटीपी बाठ ने अनाधिकृत रुप से बंद हुये रास्ते को जल्द चालू करवाने का जो आश्वासन दिया है वह जल्द पूरा होगा ऐसा उन्हें पूर्ण विश्वास है।

इस मौके पर कंवरलाल, रामनिवास, जवाहर सिंह, नरेन्द्र यादव, सूर्य देव यादव, धीरज चौहान एस डी औ प्लानिंग, रविंदर दहिया असिस्टेंट इंजीनियर, योगेंद्र पटवारी, श्रीचंद मेंबर, गजराज, अशोक मेंबर, मलखान, सतीश, रोहित, शिवकुमार, धर्मेंद्र, मोहित, हरीश, संदीप, रिंकू, नौरंगपुर से सतपाल, अशोक व दर्जनों मौजिज मौजिज व्यक्ति मौजूद।

error: Content is protected !!