हम डार्क जोन में हैं, जल की बचत करें नागरिक: सुधीर सिंगला

पटेल नगर में पानी की लाइन को महरौली रोड बूस्टर से जोडऩे का किया शिलान्यास

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने शनिवार को पटेल नगर में पानी की लाइन को महरौली रोड बूस्टर से जोडऩे के काम का शिलान्यास किया। जल्द ही क्षेत्रवासियों को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। इस दौरान उन्होंने नागरिकों से जल की बचत की अपील की।

इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि इस बात को हम सब बचपन से पढ़ते, सुनते आए हैं कि जल ही जीवन है। इसलिए इसका सदुपयोग करें। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में आबादी लगातार बढ़ती जा रही है। देश-दुनियाभर के लोगों का यहां रहन-सहन हो रहा है। स्वाभाविक है कि सभी को पानी भी चाहिए। ऐसे में हम सबको जल की बचत पर पूरा फोकस करना होगा। यह हमारे जीवन से जुड़ा है।

गुरुग्राम में ग्राउंड वाटर लेवल काफी नीचे जा चुका है। साल 1980 में यहां का वाटर लेवल मात्र 20 मीटर नीचे थे, जो अब 100 मीटर से भी अधिक नीचे जा चुका है। इसका कारण है यहां जल का धड़ल्ले से दोहन। अगर यही हाल रहा तो यह जल स्तर काफी नीचे चला जाएगा। यह हमारे लिए बहुत नुकसानदायक होगा। उन्होंने कहा कि सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड के सर्विस साइंटिस्ट की रिसर्च में खुलासा हुआ है कि यही हाल रहा तो अगले चंद वर्षों में यहां पानी की बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। कई इलाकों में तो जमीन में पानी इतना गहरा गया है कि वहां नीचे पत्थर का स्टेटा आ गया है। यह पानी पीने के लायक नहीं होता और बहुत कम होता है। इसलिए हमें अब संभल जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने पानी का अधिक दोहन रोकने को गगनचुंबी इमारतों की सोसायटियों को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का नियम बनाया है, ताकि वहां से निकलने वाला पानी व्यर्थ ना जाए। उसे वहीं पर ट्रीट करके शौचालय आदि में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह अच्छी पहल है। इससे उस पानी की बचत होगी, जो पीने का है और उसे शौचालयों में उपयोग किया जाता है। इस अवसर पर वार्ड-18 के पार्षद सुभाष सिंगला, लालचंद शास्त्री, दिलबाग राठी, बनवारी लाल शर्मा, पंकज कुमार, राजेश मलिक, अमर सिंह, रविंद्र सिंह, हरीश पाठक समेत काफी लोग उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!