नगरपरिषद ने शुरू किया प्रीकॉस्ट वॉल बनाने का काम

25 लाख की राशि होगी खर्च, गंदगी से मिलेगा छुटकारा

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 20 दिसंबर,दादरी नगरपरिषद ने स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए अपनी खाली पड़ी जमीन के चारों ओर चारदीवारी बनाने का काम शुरू कर दिया है। इस कार्य के लिए 25 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी।

नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी अभय सिंह यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शहर में कुछ कालोनियों और मुख्य मार्गों के आसपास म्यूनिस्पल कौंसिल की जमीन खाली पड़ी हुई है। इन जमीनों का फिलहाल कोई उपयोग नहीं किया जा रहा है। बरसों से भूमि खाली होने के कारण इन पर अतिक्रमण, कूड़ा डालने और जलभराव जैसी समस्याएं पैदा हो गई है। शहरी निकाय विभाग के निर्देशानुसार अब इन जमीनों को चारों तरफ से कवर करने के लिए सीसी प्रीकॉस्ट वॉल से चारदीवारी बनाई जा रही है। शहर की महेंद्रगढ़ चुंगी, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की जमीन, एमसी कालोनी, दादरी-नारनौल बाईपास रोड़ और लोहारू चौक के समीप स्थित नगरपरिषद भूमि पर यह कार्य प्रारंभ हो चुका है।

अभय सिंह यादव ने बताया कि जमीनों की चारदीवारी बनाने से एक तो इनमें कूड़ा-कर्कट नहीं होगा, दूसरे शहर के नागरिकों को भी अपनी सिटी साफ-सुथरी दिखाई देगी। इसके अतिरिक्त सरकारी जमीन पर होने वाले अवैध कब्जों से मुक्ति मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि जल्दी ही यह कार्य पूरा कर  लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि स्थानीय कालेज रोड पर नगरसुधार मंडल की जमीन के एक हिस्से में नगरपरिषद ने कुछ समय पहले सीसी वॉल खड़ी की थी। जहां अब पंचनद समिति की ओर से गौसेवा की जा रही है। इसी भूमि को चारों ओर से नगरपरिषद कवर कर रही है। जिससे कि यहां जो कूड़े के ढेर दिखाई देते हैं, वे भविष्य में नजर नहीं आएंगे।

उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने सभी विभागों के अधिकारियों को अपनी-अपनी जमीन की पहचान करने, राजस्व विभाग से उनका इंतकाल करवाने तथा चारदीवारी बनवाने के आदेश पहले से दिए हुए हैं। जिससे कि सरकारी भूमि का रिकार्ड दुरूस्त हो सके और नए जिले में भवन, कार्यालय, पार्किंग आदि बनाने के कार्य में जमीन का सदुपयोग किया जा सके। उपायुक्त ने इन जमीनों से अवैध कब्जों को छुड़वाए जाने के भी निर्देश दिए हुए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!