जिला खेल परिषद की बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित, खेल सुविधाएं बढाने के लिए गए निर्णय

नेहरू स्टेडियम में इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, जिम्नास्टिक हॉल आदि बनाने सहित सुविधाओं में किया जाएगा विस्तार
स्विमिंग पूल का लाईसेंस रिन्यु करवाने की प्रक्रिया होगी सरल

गुरूग्राम, 20 दिसंबर। गुरूग्राम के उपायुक्त एवं जिला खेल परिषद के अध्यक्ष डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में जिला खेल परिषद की बैठक आयोजित की गई जिसमें जिला में खेलों को बढावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि अब जिला के शिक्षण संस्थानों, रिहायशी सोसायटियों तथा होटलों आदि में चलाए जा रहे स्विमिंग पूल के लाईसेंस अब नई एसओपी के आधार पर रिन्यु किए जाएंगे। आवेदक के सैल्फ सर्टिफिकेशन पर लाईसेंस रिन्यु कर दिया जाएगा और किसी प्रकार की एनओसी की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन गठित टीम द्वारा आकस्मिक चैकिंग में सुरक्षा मानको में कमी पाए जाने या अन्य कोताही पाए जाने पर स्विमिंग पूल का लाईसेंस रद्द करते हुए कार्यवाही की जाएगी। इस फैसले से अब जिला में स्विमिंग पूल का नया लाईसेंस लेने या पहले से चल रहे पूल का लाईसेंस रिन्यु करवाने की प्रक्रिया काफी सरल हो जाएगी।

आज की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि नेहरू स्टेडियम में इंडोर बैडमिंटन कोर्ट तथा जिम्नास्टिक हॉल का निर्माण करवाया जाएगा। इसी स्टेडियम में टेबल टेनिस खेल मैदान में टैराफलैक्स की फलोरिंग भी लगवाई जाएगी और खेल का सामान सुरक्षित रखने के लिए एक स्टोर भी बनवाया जाएगा। नेहरू स्टेडियम में बने वॉलीबाल ग्राउंड मंे ‘पै्रक्टिस वॉल‘ का निर्माण भी करवाया जाएगा। यही नहीं, नेहरू स्टेडियम में होने वाली प्रतियोगिताओं के दौरान खिलाड़ियों को जलपान आदि में कठिनाई ना हो, इसके लिए स्टेडियम परिसर में एक शैड बनवाया जाएगा। लड़कियों के लिए एक चेंजिग रूम बनवाने के प्रस्ताव को भी आज की बैठक में मंजूरी दी गई।

बैठक में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए जिला खेल परिषद की ओर से सहायक, प्रशिक्षक तथा कर्मचारी भी नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ स्टेडियम में खेल का सामान उपलब्ध करवाने, आरओ लगवाने तथा लाईंट आदि की व्यवस्था करने के कार्यों के प्रस्ताव को भी मंजूर किया गया। इसके अलावा, नेहरू स्टेडियम में बने हॉकी ग्राउंट के खेल पवेलियन का नाम मास्टर ताराचंद के नाम पर रखने का प्रस्ताव भी आज की बैठक में किया गया है, जिसे सक्षम अथॉरिटी को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। मास्टर ताराचंद ने जिला गुरूग्राम में हॉकी की शुरूआत की थी। बैठक में हॉकी ग्राउंड में लगे एस्ट्रोटर्फ को बदलवाकर उसके स्थान पर नया एस्ट्रोटर्फ लगवाने के विषय पर भी चर्चा की गई जिसमें यह निर्णय लिया गया है कि इस संबंध मंे जिला खेल परिषद के अध्यक्ष एवं उपायुक्त की तरफ से खेल विभाग के सचिव को अर्ध सरकारी पत्र लिखकर अनुरोध किया जाएगा।

बैठक में जिला खेल अधिकारी राज कुमारी यादव, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक आर एस सांगवान, शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत सहित परिषद के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!