लॉटरी जीतने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने वाले ठगों से रहें सतर्क…….

साइबर अपराध, जानकारी एवं जागरूकता से ही बचाव है: एसपी श्री वसीम अकरम

झज्जर सोनू धनखड़

लॉटरी अथवा लाखों रुपए जीतने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने वाले साइबर ठगों से सजग करते हुए झज्जर पुलिस द्वारा आमजन से सावधान रहने का आह्वान किया गया है। झज्जर पुलिस द्वारा आम लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा विशेष जागरूकता पाठशाला का अभियान लगातार जारी है।

पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत आमजन को साइबर अपराध से बचाव के संबंध में सजग करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए जा रहे हैं। साइबर जागरूकता पाठशाला के तहत झज्जर पुलिस द्वारा आम लोगों को साइबर ठगी के तौर तरीकों की जानकारी देते हुए उनसे बचने व सावधान रहने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। एसपी श्री वसीम अकरम ने बताया कि साइबर अपराधी लोगों से ठगी करने की नियत से अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। साइबर अपराधी द्वारा किसी व्यक्ति को झांसा देते हुए पैसा एठने के लिए अलग-अलग तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं।

साइबर अपराधी रुपए ऐंठने की नियत से लॉटरी या रुपए जीतने का झांसा देकर मैसेज या ईमेल के माध्यम से धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इस प्रकार के अपराध में साइबर अपराधी ई-मेल या मैसेज भेज कर पीड़ित को यह सूचित करते है कि उसने लॉटरी या लाखों रुपये जीते हैं। पीड़ित को सिर्फ यह चयन करना होता है कि वह पैसों को कैसे लेना पंसद करेगा। पीड़ित व्यक्ति से सकारात्मक जवाब प्राप्त होने पर पैसे या लॉटरी प्राप्त करने हेतु वह उन्हें रजिस्ट्रेशन, शिपमेंट चार्ज, जी.एस.टी. इत्यादि बारी-बारी से माँगते हैं। उन की बातों में आकर पीडित लगातार पैसे साइबर ठग को देते चला जाता है, जब तक कि उसे इस ठगी का एहसास नहीं हो जाता। शुरूआत में इस तरह के साइबर अपराध नाईजीरिया से होते थे, अतः इसे नाइजेरियन फर्जीवाड़ा भी कहते है।

साइबर ठग मैसैज / ई-मेल या कॉल कर पीड़ित को लॉटरी के माध्यम से जीती राशि के बारे में जानकारी देता है। यदि पीड़ित सकारात्मक जवाब देता है, तो धोखेबाज पूछते हैं कि वे पुरस्कार की राशि कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। प्राप्त करने के तरीके को बताने पर फिर वे पुरस्कार राशि जारी करने के लिए पंजीकरण, शिपमेंट सेवा शुल्क या जी.एस.टी. आदि मांगते हैं। पीड़ित व्यक्ति धोखेबाज के जाल में फंस जाता है और धोखेबाज द्वारा मांगी गई धनराशि को एक-एक करके भेजता जाता है, जब तक कि उसे धोखाधड़ी का एहसास नहीं हो जाता।

साइबर क्राइम/धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखनी अति आवश्यक है। वैसे कॉल / मैसज / ई-मेल इत्यादि का जवाब ना दे जो आपसे लॉटरी या पुरस्कार जीतने की बात कहते हो या निजी / वित्तीय जानकारी की माँग करते हों। अनचाहे या खतरनाक स्त्रोत से प्राप्त ई-मेल को रोकने के लिए अपने ई-मेल अकाउंट में उचित स्पैम फिल्टर रखें। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि उच्च रिटर्न व लॉटरी / पुरस्कार जीतने की प्रत्याशा में कभी भी अनजान व्यक्ति या संस्था को पैसो का अग्रिम भुगतान ना करें। फर्जी/नकली वेबसाइटों से सतर्क रहें और किसी भी कारण से संदिग्ध होने पर अनजान कॉल/संदेश/ईमेल आदि का जवाब ना दें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें। साइबर क्राइम अथवा किसी भी प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!