अतिरिक्त निगमायुक्त की अध्यक्षता में हुई सिटीजन मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक

– बैठक में बल्क वेस्ट जनरेटरों की जांच करने का हुआ निर्णय
– निगम की टीमें बल्क वेस्ट जनरेटरों के यहां ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत निर्धारित मापदंडों की पालना की करेंगी जांच

गुरूग्राम, 14 दिसम्बर। नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत निगम क्षेत्र में गठित सिटीजन मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि निगम सीमा में स्थित सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों की विशेष जांच की जाए। इसके लिए गठित टीमें बल्क वेस्ट जनरेटरों के यहां ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत निर्धारित मापदंडों की पालना की जांच करेंगी। अगर कहीं पर नियमों की पालना नहीं हो रही है, तो संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत ऐसे रिहायशी व वाणिज्यिक भवन, जिनके यहां से प्रतिदिन 50 किलोग्राम या इससे अधिक ठोस कचरा उत्पन्न होता है, वो बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आते हैं। इन्हें अपने स्तर पर ही कचरे का निपटान करना अनिवार्य है। बल्क वेस्ट जनरेटरों को चाहिए कि वे गीले कचरे से अपने परिसर में ही खाद बनाना सुनिश्चित करें तथा शेष बचे कचरे को रिसायकिल करें।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बल्क वेस्ट जनरेटरों को तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने के लिए पूर्व में एम्पैनल की गई एजेंसियों के कार्य की भी जांच की जाए। जो एजेंसियां एक्टिव नहीं हैं, उन पर भी नियमानुसार कार्रवाई होनी चाहिए। अतिरिक्त निगमायुक्त डा.वैशाली शर्मा ने उक्त कार्य पूर्ण करने के लिए 15 दिन की समयसीमा निर्धारित की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित समयसीमा में कार्य पूर्ण करे। उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए गूगल शीट का उपयोग किया जाए तथा निर्धारित मापदंडों को देखते हुए मौके पर ही निरीक्षण करके गूगल शीट में अपडेट करें।

बैठक में निगम अधिकारियों ने बताया कि निगम सीमा में टीमों द्वारा 331 बल्क वेस्ट जनरेटरों केचालान किए गए हैं। इनमें जोन-1 क्षेत्र में 15, जोन-2 क्षेत्र में 61, जोन-3 क्षेत्र में 128 तथा जोन-4 क्षेत्र में 127 चालान शामिल हैं। बल्क वेस्ट जनरेटरों के यहां मौका निरीक्षण करने के लिए कुल 7 टीमें गठित की हुई हैं।

बैठक में संयुक्त आयुक्त सतीश यादव व हरीओम अत्री, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण, स्वच्छता सलाहकार अनिल मेहता, सफाई अधिकारी विजेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक एवं सुधीर कुमार, सिटीजन मॉनिटरिंग कमेटी की सदस्य मोनिका खन्ना गुलाटी, सोनिया गार्गा, स्मिता आहुजा एवं लक्ष्मी रघुपति सहित इकोग्रीन एनर्जी व ह्यूमन मैट्रिक्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Previous post

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के स्थापना दिवस पर संयुक्त कर्मचारी मोर्चा बनाने का आह्वान

Next post

इनेलो ने शीतकालीन सत्र के लिए विधानसभा में जनहित से जुड़े ग्यारह ध्यानाकर्षण प्रस्ताव किए प्रस्तुत

You May Have Missed

error: Content is protected !!