– नगर निगम गुरूग्राम एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी द्वारा वार्ड-31 में स्थापित किया गया कपड़ा थैला बैंक
– अभियान के तहत अब तक लगभग 3 लाख कपड़े के थैले दुकानदारों को करवाए गए हैं उपलब्ध

गुरूग्राम, 13 दिसम्बर। गुरूग्राम को पॉलीथीन मुक्त स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने की दिशा में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी राह पर एक ओर कदम बढ़ाते हुए वार्ड-31 में कपड़ा थैला बैंक की स्थापना की गई है, जिसका शुभारंभ नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने निगम पार्षद कुलदीप बोहरा एवं वार्ड के गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में किया।

इस मौके पर अपने संबोधन में डा. शर्मा ने कहा पर्यावरण को प्रदूषित करने में पॉलीथीन बहुत बड़ा कारण है। यह वर्षों तक खत्म नहीं होता तथा लम्बे समय तक पर्यावरण को प्रदूषित करने में अपनी भूमिका निभाता है। पॉलीथीन के कारण कई प्रकार की बीमारियां होती हैं तथा हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करने में पॉलीथीन का बहुत बड़ा योगदान है। पॉलीथीन के कारण नालियां व सीवरेज जाम होते हैं, जिससे जलभराव की समस्या पैदा होती है। हम सभी को पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने पर जोर देना होगा तथा अपनी दिनचर्या से पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को हटाना होगा। इधर-उधर पड़ी पॉलीथीन के कारण गंदगी भी बढ़ती है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े या जूट का थैला अवश्य लेकर जाएं तथा पॉलीथीन का बहिष्कार करने की आदत डालें।

निगम पार्षद कुलदीप बोहरा ने सभी का स्वागत किया तथा कहा कि वार्ड के नागरिकों को पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। कपड़ा थैला बैंक की स्थापना से पॉलीथीन मुक्त गुरूग्राम अभियान को बल मिलेगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि उनका वार्ड पॉलीथीन के उपयोग को बन्द करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा।

नगर निगम गुरूग्राम के प्रोग्राम कोर्डिनेटर एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने नागरिकों को बताया कि किस प्रकार एक पॉलीथीन हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। पॉलीथीन को जलाने से कई प्रकार की हानिकारक गैसें निकलती हैं, जिससे सांस, फेफड़ों एवं आंखों संबंधी बीमारियां होती हैं। उन्होंने बताया कि कपड़ा थैला बैंक की स्थापना एक वर्ष पूर्व की गई थी तथा अब तक इसके माध्यम से लगभग 3 लाख कपड़े के थैले मार्केट क्षेत्रों में उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस कदम से 15 लाख पॉलीथीन के उपयोग को बंद करने में सफलता मिली है।

इस मौके पर नगर निगम की सफाई शाखा से जितेन्द्र कुमार, श्रीकांत शर्मा, राहुल व सतीश, कपड़ा थैला बैंक की संचालिका सारिका व उनकी टीम सहित सैक्टर-52 व सैक्टर-57 आरडब्लयूए के पदाधिकारी तथा वार्ड के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!