-दूसरे पातशाही शाह सतनाम जी महाराज की याद में किया गया कार्यक्रम     

गुरुग्राम। डेरा सच्चा सौदा के दूसरे पातशाही शाह सतनाम जी महाराज की याद में याद-ए-मुर्शिद के रूप में मनाए जा रहे दिसम्बर माह में सारी संगत किसी न किसी रूप में सृष्टि में सेवाएं दे रही हैं। देश-विदेश में बसे डेरा प्रेमियों द्वारा जनहित के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। गुरुग्राम में भी सर्दी के मौसम में जरूरतमंदों को गर्म कपड़े आदि देकर गुरू जी की सीख पर अमल किया जा रहा है।

रविवार को संगत की ओर से यहां रेलवे स्टेशन के निकट भीमगढ़ खेड़ी में ब्लाइंड स्कूल में नेत्रहीनों को गर्म कपड़े व फल वितरित किये। साथ ही उन्हें डेरा सच्चा सौदा में नेत्र की जांच आदि के लिए भी जागरुक किया। अगर वे इच्छुक हों तो डेरा के सेवादार उन्हें सिरसा ले जाकर उनकी जांच आदि करवा सकते हैं। इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा गुरुग्राम के भंगीदास श्याम सुंदर इंसा ने कहा कि जीवों की सेवा ही डेरा सच्चा सौदा का उद्देश्य है। इंसान हो, जानवर हो, पशु-पक्षी हो। हर किसी का जीवन बचाने को डेरा के सेवादार दिन-रात तैयार रहते हैं। उनकी सेवा करते हैं। गर्मियों के पशु-पक्षियों के लिए पीने के पानी, दान-चोगा के लिए विशेष तौर पर काम सेवादार करते हैं। सर्दियों में वंचितों के लिए गर्म कपड़े आदि वितरित करते हैं।

डेरा सच्चा सौदा की 45 मेंबर कमेटी हरियाणा की सदस्य निर्मल इंसा ने कहा कि वैसे तो पूरे साल सेवादार जनसेवा में जुटे रहते हैं। दिसम्बर के महीने में विशेष तौर पर वंचित, बीमार लोगों के लिए बड़े पैमाने पर काम किया जाता है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में एक ऐसा मरीज है, जो कि 3 साल से बेड पर है। उसके घर पर राशन, दवा, सिलेंडर आदि का प्रबंध डेरा के सेवादार ही कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि डेरा सच्चा सौदा सिरसा में 30वां याद-ए-मुर्शिद परमपिता शाह सतनाम जी महाराज फ्री आई कैंप का आयोजन राष्ट्रीय अंधता नियंत्रण व दृष्टि क्षीणता कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। 12 दिसम्बर रविवार से ओपीडी सेवाएं शुरू हो चुकी हैं, जो कि 15 दिसम्बर 2021 तक चलेंगी। कोई भी व्यक्ति नेत्रों से संबंधित बीमारी के उपचार को डेरा सेवादारों से संपर्क कर सकता है। इस अवसर पर 45 मेंबर अनीता, ग्रीन एस. वेल्फेयर विंग की 45 मेंबर राजबाला, 15 मेंबर अनिल, सुधीर आदि मौजूद रहे।