गीता जयंती महोत्सव में पदम श्री विजेता प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना शोवना नारायण तथा शास्त्रीय संगीत गायक मीता पंडित की होगी शानदार प्रस्तुति*
*विधायक सुधीर सिंगला करेंगे 12 दिसंबर को प्रातः 10:30 गीता जयंती महोत्सव का शुभारम्भ *
गीता के संदेश के साथ आजादी के अमृत महोत्सव की छटा देखने को मिलेगी।

गुरूग्राम, 11 दिसंबर। जिला मंे 12 से 14 दिसंबर तक आयोजित किए जा रहे गीता जयंती महोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी है। गीता जयंती महोत्सव में आज़ादी के अमृत महोत्सव व गीता सार के अलावा प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना गुरुश्री शोवना नारायण और प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत गायक श्रीमति मीता पंडित की शानदार प्रस्तुति देखने को मिलेगी । महोत्सव का उद्घाटन 12 दिसंबर को गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला प्रातः 10:30 बजे करेंगे। गीता जयंती महोत्सव में विभिन्न सरकारी विभागों ,धार्मिक संस्थाओं तथा आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित स्टॉल लगाई जाएंगी। यह महोत्सव सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर में आयोजित किया जा रहा है । महोत्सव में आने वाले लोगों के लिए प्रवेश बिल्कुल निशुल्क है ।

उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने बताया कि इस बार लोगों को स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के साथ सरकारी योजनाओं का समावेश देखने को मिलेगा। यहां पर लगाई जा रही प्रदर्शनी में स्वयंसेवी संस्थाएं अपने उत्पादों की स्टॉल लगाएंगी और साथ में सरकारी विभाग भी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित स्टॉल लगाएंगे। प्रदर्शनी में आने वाले लोग पोषक तत्वों से भरपूर कम लागत में तैयार किए गए खाद्य उत्पादों का आनंद उठा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि 13 दिसंबर को गीता जयंती महोत्सव में सोहना के विधायक संजय सिंह बतौर मुख्य अतिथि पहुंचेंगे। सोमवार 13 दिसंबर को गीता जयंती महोत्सव में गीता व आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इस दिन सांय 6:00 बजे सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें गुरुग्राम के मेयर श्रीमती मधु आजाद बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचेंगी। डॉ गर्ग ने बताया कि 14 दिसंबर को पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावत गीता पजयंती महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे। इस दिन स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों के लिए पुरस्कार वितरण होगा । उसके बाद नगर शोभा यात्रा निकाली जाएगी । यह शोभायात्रा शहर के प्रमुख चौराहों से होते हुए गुजरेगी।

महोत्सव में सरकारी विभागों व धार्मिक संस्थाओं की 18 स्टॉल तथा आजादी आंदोलन पर आधारित प्रदर्शनी की स्टॉल भी होगी। इन स्टॉलों मेें महिला एवं बाल विकास विभाग की कुपोषण से उबरने से संबंधित संदेश देती स्टॉल लगाई जाएगी। यही नही, महिलाओं के कुछ स्वयं सहायता समूह अपने पोषण से भरपूर उत्पाद भी प्रदर्शित करेंगे जोकि बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस दौरान यह भी बताया जाएगा कि किस प्रकार घरों में ही कम लागत में पोषक तत्वों से भरपूर उत्पाद तैयार किए जा सकते हैं। इसके अलावा, आयुष विभाग द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पारंपरिक उपायों व योग क्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया जाएगा।

जिन विभागों तथा संस्थाओं की तरफ से प्रदर्शनी में स्टॉल लगाने की सहमति आई है उनमें दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग, आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम, एचएसआईआईडीसी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बागवानी विभाग तथा डीआरडीए शामिल हैं। इनके अलावा भी धार्मिक संस्थाएं जैसे श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति, श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड, गिव गीता तथा इस्कॉन आदि द्वारा भी गीता पर आधारित स्टॉल लगाई जाएंगी।

महोत्सव में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संदेश को भी प्रदर्शनी में दर्शाया जाएगा। इस बार गीता जयंती महोत्सव का थीम ‘आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव‘ रखा गया है जिस पर आधारित स्टॉल प्रदर्शनी में अलग से लगाई जाएगी। इस स्टॉल के माध्यम से जिलावासी आजादी की लड़ाई में प्रदेशवासियों के संघर्ष की झलक देख पाएंगे।

उन्हांेने कहा कि गीता हरियाणा की संस्कृति का प्रमुख आकर्षण है, ऐसे में इसे त्यौहार का रूप देते हुए अधिक से अधिक संख्या में जन भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि आमजन को गीता के महत्व से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमांे का इस्तेमाल करते हुए लोगांे को जोड़ा जा रहा है।

error: Content is protected !!