वकालत करने वाले अधिवक्ताओं को ही किया जाएगा मतदाता सूची में शामिल

गुडग़ांव, 8 दिसम्बर (अशोक): जिला बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव आगामी 17 दिसम्बर को होने जा रहे हैं। जिला बार एसोसिएशन के पदाधिकारी चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्व कराने के लिए जुटे हुए हैं। चुनाव समिति का गठन भी कर दिया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल यादव समिति के चेयरमैन हैं। मतदाता सूची को अंतिम रुप देने में समिति व एसोसिएशन के पदाधिकारी जुटे हुए हैं।

इस बार इन चुनाव में कई नई व्यवस्थाएं की गई हैं। नॉन प्रैक्टिस अधिवक्ताओं को मतदाता सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। अधिवक्ताओं से शपथ पत्र लिए जा रहे हैं कि वे अन्य किसी बार एसोसिएशन के सदस्य नहीं हैं। इस बार यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि एक अधिवक्ता एक ही जगह अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। यानि कि अधिवक्ता अब एक से अधिक स्थान पर मत नहीं डाल
सकेंगे। इसीलिए चुनाव समिति व जिला बार एसोसिएशन ने अधिवक्ताओं से शपथ पत्र लेने शुरु किए हुए हैं। 10 दिसम्बर तक शपथ लेने की तारीख निश्चित की हुई है। जो अधिवक्ता शपथ पत्र दे देंगे उनका नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अभय सिंह दायमा व उनके सहयोगियों का कहना है कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव के लिए चुनाव समिति का गठन किया गया है। किसी दूसरे प्रदेश की बार काउंसिल से अपना नाम हटाकर पंजाब तथा हरियाणा बार काउंसिल में पंजीकृत कराने वाले अधिवक्ताओं को ही मत डालने का अधिकार दिया जाएगा। लेकिन यह प्रक्रिया 30 नवम्बर से पहले की होनी चाहिए। चुनाव समिति ने सभी अधिवक्ताओं से आग्रह किया है कि वे शपथ पत्र हस्ताक्षर कराकर दाखिल कर दें। जैसे ही मतदाता सूची फाइनल हो जाएगी, उसके तुरंत बाद चुनाव प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।

नामांकन व नाम वापिस लेने की प्रक्रिया मतदाता सूची के बाद ही की जा सकेगी। अधिवक्ताओं का कहना है कि जो अधिवक्ता बार एसोसिएशन के विभिन्न पदों पर चुनाव लडऩा चाहते हैं, ऐसे उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार का समय बहुत ही कम मिल पाएगा। क्योंकि
16 दिसम्बर को चुनाव प्रचार बंद कर दिया जाएगा और 17 दिसम्बर को अधिवक्ता अपने मताधिकार का प्रयोग कर एसोसिएशन के पदाधिकारियों का चुनाव करेंगे। हालांकि संभावित उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार पहले से ही शुरु किया हुआ है। अदालत परिसर में इन संभावित उम्मीदवारों ने होर्डिग्स व बैनर भी लगाए हुए हैं। पंपलेट व कार्ड आदि के माध्यम से चुनाव प्रचार में जुटे हैं।

गौरतलब है कि गुडग़ांव बार एसोसिशन में वर्तमान में 7400 अधिवक्ता पंजीकृत हैं। इनमें से करीब 4700 ही वकालत कर रहे हैं।