कोर्ट बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन जज अजय तिवारी करेंगे उद्घाटन.
साडे 14 करोड़ से अधिक लागत में तैयार ज्यूडिशल-रेजिडेंस कंापलेक्स.
18 नवंबर 2017 को न्यायधीश सूर्यकांत बाली ने किया था शिलान्यास.
नए ज्यूडिशल कंपलेक्स पटौदी का साडे 6 एकड़ परिसर में निर्माण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आखिर वह दिन आ ही गया, जिस दिन का पटौदी क्षेत्र की जनता और यहां के एडवोकेट स्कोर बेसब्री से इंतजार था । शनिवार 4 दिसंबर को पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कांपलेक्स सहित रेजिडेंस परिसर का उद्घाटन किया जाएगा। इस संदर्भ में पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट चंडीगढ़ के रजिस्टर जनरल के द्वारा प्रेषित पत्र के माध्यम से जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा बिल्डिंग चेयरमैन गुरुग्राम न्यायधीश डॉक्टर डीएन भारद्वाज, एडिशनल सिविल जज सीनियर डिविजन सुश्री तरुन्नम खान, जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग, पटौदी बार के प्रधान विशाल चौहान सहित पीडब्ल्यूडी और अन्य संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया है ।

पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स सहित रेजिडेंस के उद्घाटन के दृष्टिगत यहां तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है । पटौदी का नया ज्यूडिशल कोर्ट कंापलेक्स सहित रेजिडेंस परिसर कुल साडे 6 एकड़ क्षेत्रफल में तैयार किया गया है । इसका निर्माण कार्य 24 मई 2018 को आरंभ हुआ और 31 अगस्त 2021 को निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। उद्घाटन से पहले पंजांब-हरियाणा हाईकोर्ट और जिला कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीशों के द्वारा समय-समय पर निर्माण कार्य का जायजा लिया जाता रहा। पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कांपलेक्स में अब चार कोर्ट बनाए गए हैं । यह चार कोर्ट क्रमशः एसडीजेएम और जेएमआईसी के कोर्ट रूम होंगे । इन चारों में एक फैमिली कोर्ट भी शामिल है ।

गौरतलब है कि एक लंबे अरसे से चली आ रही पटौदी में कोर्ट खोलने की मांग पर 18 जनवरी 2013 को पटौदी में पीडब्ल्यूडी विभाग के रेस्ट हाउस परिसर में ही कोर्ट की स्थापना की गई थी । इसके बाद से पटौदी में नए ज्यूडिशल कंपलेक्स को बनाने के लिए जगह की तलाश आरंभ कर दी गई । जगह फाइनल होने के बाद पटौदी-हेलीमंडी के बीच में साडे 6 एकड़ जमीन नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स के लिए निर्धारित की गई और यहां पर 18 नवंबर 2017 को शिलान्यास किया गया । पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंापलेक्स परिसर में ही 4 आवास न्यायाधीशों के रहने के लिए तैयार किए गए हैं । इनका कुल क्षेत्र 9200 वर्ग फुट बताया गया है । नए ज्यूडिशल कोर्ट कांपलेक्स में कवर्ड क्षेत्रफल 48290 वर्ग फुट कथा कुल स्थान 283140 वर्ग फुट बताया गया है। यहां पर लायर चेंबर का क्षेत्रफल 8556  वर्ग फुट सड़क तथा पार्किंग का क्षेत्रफल 103172 वर्ग फुट तथा ओपन और हरियाली का क्षेत्रफल 123122 वर्ग फुट बताया गया है । पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कांप्लेक्स का ग्राउंड फ्लोर में क्षेत्रफल 19160 वर्ग फुट, फर्स्ट फ्लोर 18300 वर्ग फुट तथा गुमटी 1630 वर्ग फुट सहित टोटल एरिया 39090 वर्ग फुट बताया गया है ।

पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स एरिया में दो कोर्ट, दो चेंबर, स्टेनो रूम, पेशी रूम, अहलमद रूम, ज्यूडिशल रिकॉर्ड रूम, लॉकअप रूम पुरुष और महिला, पुलिस माल खाना, गार्ड रूम और लिफ्ट शामिल है । इसी प्रकार से नए ज्यूडिशल कोर्ट कंापलेक्स पटौदी के फर्स्ट फ्लोर पर भी दो कोर्ट रूम, दो चेंबर, स्टेनो रूम, पेशी रूम, अहलमद रूम, बार लाइब्रेरी, लेडीज बाथरूम, जेंट्स बाथरूम, एडीओ ऑफिस, रिकॉर्ड रूम, वेटिंग हॉल सहित लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी ।

एडवोकेट वादी प्रतिवादी सभी को सुविधा
पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट विशाल चौहान ने पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कांपलेक्स के तैयार होने सहित इसके उद्घाटन पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि पुराने कोर्ट परिसर के मुकाबले नया कोर्ट परिसर क्षेत्र खुला अधिक जगह वाला और सुविधाजनक है। इसके उद्घाटन के साथ ही सभी एडवोकेट तथा वादी-प्रतिवादी सहित अन्य सभी लोगों को और अधिक बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पटौदी में नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स की काफी समय से मांग की जाती आ रही थी। इस मांग को पंजाब एंड हरियाणा कोर्ट की बिल्डिंग और प्रशासनिक कमेटी सहित जिला गुरुग्राम कोर्ट के जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन तथा हरियाणा सरकार के द्वारा जनहित को ध्यान में रखते हुए गंभीरता से लिया गया। नए जुडिशल कोर्ट कंपलेक्स में सभी प्रकार की आधुनिक व्यवस्था और सुविधाएं यहां आने वाली सभी लोगों को निश्चित ही राहत प्रदान करेंगे।

सरकार द्वारा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध
पटौदी के नए ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स के निर्माण पूरा होने सहित इसके उद्घाटन की तिथि तय की जाने पर पटौदी के एमएलए भाजपा के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा हरियाणा सरकार निरंतर प्रयासरत है कि लोगों को बेहतर सुविधाएं हो और नजदीक से नजदीक के स्थान पर न्याय भी मिले । उन्होंने पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट की बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन , गुरुग्राम कोर्ट के जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा बिल्डिंग चेयरमैन और पीडब्ल्यूडी विभाग का पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नया न्याय का मंदिर कोरोना कोविड-19 जैसी महामारी के बावजूद उम्मीद के अनुसार जल्द ही तैयार कर लिया गया है । नए जुडिशल कोर्ट कांपलेक्स परिसर का आम आदमी सहित न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियों और एडवोकेट को निश्चित ही लाभ मिलेगा।

error: Content is protected !!