किसान आंदोलनकारी हैं सच्चे राष्ट्रभक्त।
अमेरिकी कंपनी फ्लिपकार्ट को ज़मीन आवंटन में है बड़ा घोटाला।
सुप्रीम कोर्ट के जज से करवाई जाए अमेरिकी कंपनी फ्लिपकार्ट को ज़मीन आवंटन घोटाले की जाँच।

गुरुग्राम।दिनांक 26 नवंबर 2021 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने बताया कि किसान आंदोलन के लगातार एक वर्ष पूरे होने पर गुरुग्राम में किसान धरने पर सभा का आयोजन किया गया।आज गुरुग्राम के विभिन्न सामाजिक संगठनों तथा ट्रेड यूनियंस के प्रमुख व्यक्ति तथा महिलाएँ भारी संख्या में धरने पर सभा मैं शामिल हुई।

सभा में एक साल के अभूतपूर्व संघर्ष के बाद सभी किसानों और श्रमिकों को उनकी ऐतिहासिक जीत के लिए हार्दिक बधाई दी गई। करीब एक साल से शांतिपूर्ण और चट्टानी संकल्प के साथ धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आस्था के साथ तपस्या की है ।ये अन्नदाता अपनी तपस्या से ऐतिहासिक आंदोलन को पहली ऐतिहासिक जीत के शिखर पर ले गए हैं और इसे लगातार पूर्ण जीत की ओर ले जा रहे हैं जो वास्तव में लोकतंत्र की जीत होगी।सभा में सरकार से माँग की गई की किसान आंदोलन की लंबित माँगो को पूरा किया जाए।

सभा को संबोधित करते हुए चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि किसान आंदोलन सूर्य के पवित्र प्रकाश की तरह पवित्र है। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलनकारी सच्चे राष्ट्र भक्त हैं।उन्होंने कहा कि किसान आन्दोलन ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रहा है।उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक जीत उन लाखों किसानों,मज़दूरों के संघर्ष की है,जो पिछले एक वर्ष से लगातार दिल्ली के चारों तरफ़ तथा पूरे देश में जगह जगह धरनों पर बैठे हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह जीत उन 7 सौ शहीद किसानों के बलिदान की है,जिन्होंने किसान,मज़दूर,ग़रीब व आम आदमी के अधिकारों के लिए लड़ते हुए अपना बलिदान दे दिया।

सभा को संबोधित करते हुए निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान ने कहा कि वह पतली में हुए अमेरिकी कंपनी फ्लिपकार्ट ज़मीन आवंटन घोटाले के मुद्दे को विधानसभा में उठाएंगे।

कामरेड सतबीर सिंह,अनिल पंवार,जयप्रकाश रेढू,उषा सरोहा,धर्मबीर कटारिया,अटलवीर कटारिया,धरमपाल सरपंच,ईश्वर पहलवान,हरि सिंह चौहान,जसबीर ठकरान, डॉक्टर सारिका वर्मा,मूर्ती देवी,कंवर लाल यादव,महासिंह ठकरान आदि ने संबोधित किया।

सरकार किसानों की लंबित माँगो को पूरा करें:

1.एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाओ।

2.किसान आंदोलन में शहीद हुए लगभग 700 किसानों के परिवारों के मुआवजे और पुनर्वास की व्यवस्था हो।

3.किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए झूठे मुक़दमे वापस लो

4.विद्युत अधिनियम संशोधन विधेयक, 2020/2021 का ड्राफ्ट वापस लिया जाए।

5.राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इससे जुड़े क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अधिनियम, 2021 में किसानों को सजा देने के प्रावधान हटाए जाए।

6.लखीमपुर खीरी हत्याकांड के सूत्रधार और सेक्शन 120B के अभियुक्त अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करके गिरफ्तार किया जाए।

सभा के बाद किसान धरना स्थल से प्रदर्शन करते हुए उपायुक्त कार्यालय तक गए।किसानों ने अमेरिकी कंपनी फ्लिपकार्ट को ज़मीन आवंटन घोटाले के विरोध में उपायुक्त गुरुग्राम के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा तथा राष्ट्रपति से माँग की कि:

1.पातली हाजीपुर गांव गुरुग्राम में फ्लिप्कार्ट कंपनी का ज़मीन आवंटन रद्द करके किसानों की ज़मीन वापस किसानों को लौटायी जाए।

2.फ्लिप्कार्ट कंपनी ने तार फ़ेंसिंग करके पातली हाजीपुर गांव का रास्ता रोक लिया है,उसे खुलवाया जाए।

3.फ्लिप्कार्ट कंपनी को ज़मीन आवंटन घोटाले की जाँच सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश द्वारा करवाई जाए।

आज धरने-प्रदर्शन में शामिल होने वालों में फ़ूल कुमार,अनिल पंवार,पंजाब सिंह,बलवान सिंह दहिया,योगेश्वर दहिया,लखपत जाँघू,तेजपाल यादव,राजबीर कटारिया,रिटायर्ड कमांडेंट सत्यवीर सिंह,दिनेश कुमार पातली,बाबूलाल पंडित,मातादीन प्रजापति,महेन्द्र यादव,राहुल धनखड़ एडवोकेट,सूबे सिंह यादव एडवोकेट,कृष्ण सिंह,रमेश दलाल,शिव कुमार,धर्मबीर झाड़सा,आकाशदीप,मनोज झाड़सा,रणजेय सिंह तथा अन्य व्यक्ति शामिल थे।

error: Content is protected !!