जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 14 नवंबर,अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा दादरी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन फकरूद्दीन के मार्गदर्शन में आज रविवार को बाल दिवस के अवसर पर सामाजिक संस्था अभिनंदन सोशल वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से स्थानीय वैश्य स्कूल परिसर में बाल मेले का आयोजन किया गया। मेले के दौरान काफी रोमांचक मुकाबले बच्चों के बीच करवाए गए।

प्राधिकरण सचिव व सीजेएम शिखा यादव ने बाल मेले का शुभारंभ करने के बाद कहा कि आज के बच्चे ही कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उनका पालन-पोषण करेंगे, वही सोच और विचार देश का भविष्य तय करेंगे। उन्होंने कहा कि बाल मन एक स्लेट की तरह है, जिस पर हम अच्छा या बुरा कुछ भी लिख सकते हैं। इसलिये बच्चों को अच्छे संस्कार देने की परंपरा भारत में शुरू से रही है। ताकि समाज को और  सुंदर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान में बच्चों को उनकी उन्नति और विकास के लिए आवश्यक मौलिक अधिकार दिए गए हैं। अब यह कानून बना दिया गया है कि शिक्षा ग्रहण करना हर एक बच्चे का कानूनी हक है, उससे उसको वंचित नहीं किया जा सकता। राईट टू एजुकेशन यह सुनिश्चित करता है कि किसी बच्चे के माता-पिता पढ़ाई करवाने में सक्षम नहीं है तो भी उसको स्कूल में पढऩे का अवसर प्राप्त होगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान आज आयोजित किए इस बाल मेले में सीजेएम ने बच्चों द्वारा लगाई गई सभी स्टालों का अवलोकन किया और प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को ईनाम बांटे। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने अपने-अपने हाऊस की ओर से स्टॉल लगाए गए। इस कार्यक्रम में बेस्ट आऊट ऑफ वेस्ट, रंगोली बनाने, फैंसी ड्रेस, पेंटिंग, नृत्य प्रतियोगिता और दिलचस्प खेल करवाए गए। इन मनोरंजक  गतिविधियों के साथ बच्चों को अल्पाहार दिया गया। सभी विजेता छात्र-छात्राओं को दिल्ली ट्रेड फेयर के पास अवार्ड के रूप मे दिए गए।

 इस कार्यक्रम में अभिनंदन सोशल वेलफेयर सोसाइटी का विशेष सहयोग रहा। समारोह में सामाजिक कार्यकर्ता नीतू बंसल, अनीता अरोड़ा, रेखा मदान, रेणु डाबरा, संतोष जैन, ज्योति शर्मा, ज्योति यादव इत्यादि मौजूद रहीं। बाल मेले मे उपस्थित रहे सैंकड़ों बच्चों ने रोमांचक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया।

error: Content is protected !!