हरियाणा में पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन ने 15 नवंबर को हड़ताल रखी है. इस दिन 24 घंटे के लिए पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. इस संबंध में हरियाणा पेट्रोल- डीजल डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल की घोषणा की है. पेट्रोल पंप एसोसिएशन की ओर से मांग की जा रही है कि हरियाणा में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को घटाकर पंजाब राज्य के घटे हुए वैट के बराबर कर दिया जाए. पेट्रोल पंप संचालक एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए नुकसान की भरपाई की मांग रहे हैं. वहीं, पेट्रोल-डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग की. उनका कहा है कि 2017 के बाद से डीलर कमीशन नहीं बढ़ा है.

चंडीगढ़. हरियाणा में 15 नवंबर को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. ऑल हरियाणा पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशनने हड़ताल का ऐलान किया है. पेट्रोल पंप पर 24 घंटे क लिए हड़ताल रहेगी. वहीं, झज्जर जिले के 130 पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे. जानकारी के अनुसार, 15 नवंबर को सुबह 6 बजे से लेकर 16 नवंबर को सुबह 6 बजे तक डीजल और पेट्रोल नहीं मिलेगा.

पेट्रोलियम डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 15 नवंबर को हरियाणा के सभी पेट्रोल पंपों को बंद करने का आह्वान किया है. अगर कोई भी निजी पेट्रोल पंप संचालक पंप खोले मिला तो उस पर 50 हजार जुर्माना एसोसिएशन की तरफ से लगाया जाएगा. उसका सामाजिक बहिष्कार भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी सेवाओं के लिए छूट रहेगी.

संजीव चौधरी ने कहा कि सरकार लगातार करों में बढ़ोत्तरी करती जा रही है, जिससे अपनी जेब तो भरती जा रही है. उन्होंने कहा कि उनका डीलर कमीसन 2016 से पेंडिंग पड़ा है, उसको केंद्र सरकार और तेल कंपनियां एरियर के साथ तुरंत प्रभाव से भुगतान करें. उन्होंने कहा कि सभी प्रदेशों में वैट की दर समानता करे, क्योंकि जो पेट्रोल पंप हरियाणा के बॉर्डर पर है, उन्हें लगातार घाटा हो रहा है.

एक्साइज ड्यूटी कम से संचालकों को हो रहा है नुकसान 

एसोसिएशन की मांग है कि एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए नुकसान की भरपाई की जाए. इससे पहले 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्ससाइज ड्यूटी कम की थी. इसके बाद पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 12 रुपए कम हुए थे. पेट्रोल पंप डीलर के मुताबिक, ‘पेट्रोल पंप पर फुल स्टॉक होने से प्रति पंप लगभग 5 लाख रुपये का नुकसान हुआ है.’

उन्होंने बताया कि एक पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल और 40 हजार लीटर डीजल का स्टॉक होता है. पंप डीलर ने बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकने की भी मांग की है. वहीं, पेट्रोल- डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग की है. उन्होंने कहा है कि सीमावर्ती राज्यों के मुकाबले पेट्रोल डीजल के रेट भी कम हो.

उधर, 15 नवंबर की हड़ताल को देखते हुए पंप संचालकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. संचालकों का कहना है कि हड़ताल के एक दिन पहले ऑयल के लिए भीड़ बढ़ सकती है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल के टैंकर की एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं, ताकि बंद से पहले लोगों को तेल उपलब्ध कराया जा सके.

error: Content is protected !!