– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा चालान का भुगतान नहीं करने वालों के खिलाफ चलाया जाएगा विशेष अभियान
– अभियान के तहत डिफॉल्टरों के सीवर-पानी कनैक्शन काटने के साथ ही एफआईआर भी करवाई जाएगी दर्ज

गुरूग्राम, 28 अक्तुबर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा विभिन्न उल्लंघनाओं के तहत निगम सीमा में जिन व्यक्तियों का चालान किया गया था और जिन्होंने अभी तक भी उक्त चालान का भुगतान नहीं किया है, वे जल्द से जल्द भुगतान कर दें। नगर निगम गुरूग्राम जल्द ही एक विशेष अभियान चलाकर डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। इसके तहत सीवर-पानी के कनैक्शन काटने के साथ ही एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

उक्त बात वीरवार को नगर निगम गुरूग्राम के डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर एवं चालानिंग नोडल अधिकारी डा. विजयपाल यादव ने कही। वे निगम कार्यालय में चालान के लिए अधिकृत जूनियर इंजीनियरों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने जूनियर इंजीनियरों से कहा कि जिन व्यक्तियों पर चालान की राशि लंबित है, उन्हें इस राशि का भुगतान करने के लिए कहें तथा अगर उसके बाद भी कोई उल्लंघनकर्ता चालान की राशि का भुगतान नहीं करता है, तो विशेष अभियान चलाकर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं। लंबित चालान से संबंधित व्यक्तियों से फोन पर संपर्क करने के निर्देश दिए गए।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा हरियाणा नगर निगम अधिनियम, एनजीटी एक्ट, पर्यावरण अधिनियम सहित अन्य संबंधित अनियनियमों में वर्णित नियमों की अवहेलना करने वालों का चालान किया जाता है। इसके लिए जूनियर इंजीनियरों को चालान करने के लिए अधिकृत किया हुआ है। नगर निगम द्वारा डस्टबिन ना रखने, कचरा जलाने, मलबा डालने, पशुओं का गोबर फैलाने, धूल उड़ाने संबंधी कार्य करने, अवैध विज्ञापन का प्रचार, अवैध मीट शॉप, सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालने, प्रतिबंध के बावजूद निर्माण गतिविधियां करने, खुले में शौच एवं पेशाब करने, अनाधिकृत सेप्टेज डालने, पशुओं को सडक़ों पर खुला छोडऩे, बिना ढक़े निर्माण सामग्री ले जाने, पानी का दुरूपयोग करने तथा पॉलीथीन का उपयोग करने संबंधी मामलों में चालान किए गए हैं। इनमें 8 हजार से अधिक उल्लंघनकर्ताओं पर 3.41 करोड़ रूपए की चालान राशि बकाया है।

डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर ने कहा कि उक्त सभी उल्लंघनकर्ताओं को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा चालान राशि का भुगतान करने का आखिरी मौका दिया गया है, इसलिए जल्द से जल्द इस राशि का भुगतान करें तथा आगामी कार्रवाई से बचें। विशेष अभियान के तहत नगर निगम गुरूग्राम जल्द ही कार्रवाई शुरू करेगा।