गुरुग्राम, 28 अक्तूबर। गुरूग्राम जिला में ‘हर घर नल से जल’ योजना के तहत सभी 166 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक घर में नल से स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का प्रावधान किया गया है। इस संबंध में जिला के सभी गांवों की ग्राम सभाओं ने प्रस्ताव पारित कर इसकी पुष्टि भी की है।

  यह जानकारी आज उपायुक्त डा. यश गर्ग ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में दी। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन ने चण्डीगढ़ मुख्यालय से वीडियों कॉन्फें्रसिंग के माध्यम से हर घर नल से जल योजना, सड़कों की मरम्मत करने, खाद की उपलब्धता, धान खरीद, फसल अवशेष प्रबंधन आदि विषयों पर प्रदेश के उपायुक्तों के साथ बैठक की। 

गुरूग्राम जिला के संबंध में हर घर नल से जल स्कीम से जुड़ी रिपोर्ट देते हुए उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत गुरूग्राम जिला में सभी 166 गांवों मंे प्रत्येक घर में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में 82012 घरों में नल से जल का प्रावधान किया जा चुका है। योजना के तहत हर घर को 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के हिसाब से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसके लिए प्रत्येक गांव मंे पानी की पाईप लाईन बिछाई गई हैं और आवश्यकतानुसार जल स्त्रोत की क्षमता को भी बढाया गया है। जल जीवन मिशन के तहत देश में हर घर को नल से जल पहुंचाने के लिए 31 दिसंबर 2022 तक का समय निर्धारित है। 

जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता विशाल बंसल ने योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गुरूग्राम जिला में दिसंबर 2019 से पहले 25934 घरों में नल से जल की आपूर्ति हो रही थी और उसके बाद जल जीवन मिशन के तहत 56078 घरों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि मिशन के तहत हर गांव में 5 औरतों को ग्राम स्तरीय जल समिति में शामिल किया गया है जिन्हंे पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए प्रक्षिशित किया जा रहा है। सरकार की तरफ से इन्हें तथा गांव के स्कूल में पढने वाले विज्ञान के विद्यार्थियों को जांच किट मुहैया करवाई जाएंगी ताकि हर गांव में पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच स्वयं ग्रामीण कर सकें। 

मुख्य सचिव ने सड़कों की मरम्मत और खाद की उपलब्धता की भी समीक्षा की। इसमें बताया गया कि नवंबर माह के अंत तक गुरूग्राम जिला की सभी सड़कों की मरम्मत पूरी कर ली जाएगी। खाद के विषय में कृषि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि हरियाणा प्रदेश को पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष ज्यादा डीएपी खाद प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा में जो फसल बिजाई  दर्शाई गई है उसी के आधार पर खाद का वितरण होगा। फसल अवशेष प्रबंधन पर चर्चा के दौरान उपायुक्त डा. गर्ग ने बताया कि गुरूग्राम जिला में अवशेष जलाने का कोई मामला सामने नहीं आया है। मुख्य सचिव विजय वर्धन ने सभी उपायुक्तों से कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन के बारे में किसानों को जागरूक करें और फिर भी कोई अवशेष जलाता है तो उसकी पुष्टि करवाकर चालान करें। इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन के आधार पर सरकार को भिजवाएं।

 बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग के साथ जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता विशाल बंसल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान तथा अन्य  अधिकारीगण भी उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!